बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में शुरू किया जाएगा फ्रेंच भाषा का कोर्स,विद्यार्थियों को मिलेगा यह फायदा

0
55


(रिपोर्ट – शाश्वत सिंह)

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के विद्यार्थी अब अन्य भाषाओं के साथ फ्रेंच भी सीखेंगे.नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के लिए बुंदेलखंड विश्वविद्यालय द्वारा कई कदम उठाए जा रहे हैं.इसी क्रम में विश्वविद्यालय ने अपने विद्यार्थियों को फ्रेंच भाषा सिखाने का फैसला किया है.इसके लिए बुंदेलखंड विश्वविद्यालय तथा फ्रांसीसी दूतावास के शैक्षणिक एवं सांस्कृतिक संस्थान एलायंस फ्रांसे के बीच एक करार किया जाएगा. इस करार के तहत विश्वविद्यालय में चलने वाले विभिन्न पाठ्यक्रमों में फ्रेंच भाषा को जोड़ा जाएगा.

विभिन्न कोर्सेज से जोड़ा जाएगा फ्रेंच भाषा को

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. मुकेश पांडे ने NEWS 18 LOCAL को बताया कि नई शिक्षा नीति में मातृभाषा के साथ वैश्विक भाषाओं पर जोर देने की बात भी कही गई है.इस बात को ध्यान में रखते हुए फ्रेंच भाषा को विश्वविद्यालय के विभिन्न कोर्सेज में जोड़ने की योजना बनाई गई है.उन्होंने कहा कि होटल प्रबंधन,पर्यटन,पत्रकारिता तथा इंजीनियरिंग जैसे विषयों के पाठ्यक्रम में फ्रेंच भाषा को जोड़ा जाएगा.

खुलेंगे रोजगार के नए अवसर
प्रो पाण्डेय ने बताया कि फ्रेंच दुनिया की पांचवी सबसे अधिक बोले जाने वाली भाषा है.लगभग 29 देशों में इस भाषा को बोलने वाले लोग रहते हैं.भारत में ही विभिन्न सेक्टर्स में 1000 से अधिक ऐसी कंपनियां हैं जिनका मुख्यालय फ्रांस में स्थित है.ऐसे में अगर बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को फ्रेंच भाषा की जानकारी होगी तो उनके लिए रोजगार के भी अवसर खुलेंगे.उन्होंने बताया कि प्रमुख रूप से मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर, सर्विस सेक्टर, आईटी सेक्टर में लोगों को रोजगार मिलेगा. इसके साथ ही ट्रांसलेटर जैसे पदों के लिए भी विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं.

न्यूनतम होगी फीस
विश्वविद्यालय की ओर से होटल प्रबंधन एवं टूरिज्म संस्थान के आचार्य प्रो देवेश निगम को इस योजना को शुरू करवाने का जिम्मा दिया गया है.उन्होंने बताया कि फ्रेंच भाषा का यह कोर्स करने वाले विद्यार्थियों को सर्टिफिकेट दिया जाएगा जो विश्व भर में मान्य होगा. कोर्स की फीस के सवाल पर उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड एक अति पिछड़ा इलाका है इसलिए इस कोर्स की फीस को न्यूनतम ही रखा जाएगा.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here