बुलंदशहर के लाल सुशांत ने किया कमाल, लंदन यूनिवर्सिटी के प्रतिष्ठित कॉलेज में चुने गए छात्र संघ अध्यक्ष

0
37


बुलंदशहर. उत्तर प्रदेश के जनपद बुलंदशहर निवासी सुशांत सिंह लंदन विश्वविद्यालय में हुए छात्र संघ चुनाव में अध्यक्ष बने हैं. सुशांत ने लंदन जाने से पहले दिल्ली स्थित नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी से बीए व एलएलबी की डिग्री हांसिल की थी. उन्होंने समाज के वंचित वर्ग के छात्रों को अकादमिक सहायता के लिए आंबेडकर पेरियार फुले स्टडी सर्कल की स्थापना की है.

बुलंदशहर के अनूपशहर तहसील के गांव माधोगढ़ के सुशांत सिंह ने लंदन में जिले का नाम रोशन किया है. उन्होंने लंदन विश्वविद्यालय के प्रतिष्ठित स्कूल ऑफ ओरिएंटल एंड अफ्रीकन (SOAS) के छात्र संघ चुनाव में अध्यक्ष पद पर जीत पाई है. उन्होंने 466 मत पाकर प्रतिद्वंदी को करारी शिकस्त दी है. उनके प्रतिद्वंदी एला स्‍पेंसर को 276 वोट मिले.

ये भी पढ़ें- स्कूल बस में बैठे बच्चे ने उल्टी के लिए बाहर निकाला सिर, टक्कर से हो गई मौत

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी से डिग्री
वर्ष 2021 में इस कालेज में दाखिले से पहले सुशांत ने 2017 में नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी दिल्ली से बीए व एलएलबी की डिग्री हांसिल की थी. सुशांत ने वंचित छात्रों को अकादमिक सहायता के लिए अंबेडकर पेरियार फुले स्टडी सर्कल की स्थापना की. स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद उन्होंने मानवाधिकार मामलों को उठाने के लिए दिल्ली में वकालत भी की थी. इसके अलावा उन्होंने कानूनी सहायता, दलितों, अल्पसंख्यकों और समाज के अन्य वंचित वर्गों के मुद्दों पर काम करने वाले कई सामाजिक संगठनों के साथ काम किया था.

ये भी पढ़ें- हाथरस: दहेज की खातिर महिला का सिर मुंडवाकर गांव में घुमाया, बेहोश होने पर नहर किनारे फेंका

पढ़ाई के लिए लिया क्राउड फंडिंग का सहारा
लंदन के कॉलेज में पढ़ाई के लिए सुशांत ने क्राउड फंडिंग का सहारा लिया था. जीवन यापन के लिए पार्टटाइम जॉब भी किया. एलएलएम के बाद उनका इरादा पीएचडी करने और दलितों-अल्पसंख्यकों और हाशिए पर खड़े अन्य समुदायों के लिए काम करने के लिए भारत लौटने का है. अपनी जीत पर उन्‍होंने कहा कि यह जीत वंचित वर्ग के छात्रों की क्षमता को साबित करती है. उन्‍हें सरकारों को अधिक से अधिक छात्रवृत्ति प्रदान करनी चाहिए जो कि भारत का विदेशों में नाम रोशन करें.

आपके शहर से (बुलंदशहर)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: Bulandshahr news, London, UP news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here