ब्राजील को स्वदेशी ‘कोवैक्सीन’ सप्लाई करेगा भारत बायोटेक, इस कंपनी के साथ किया एग्रीमेंट

0
45


ब्राजील सरकार ने भारत में निर्मित कोरोना वैक्सीन की खुराक पाने के लिए प्रयास तेज कर दिए हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Corona vaccine: ब्राजील के अलावा मोरक्को, सऊदी अऱब, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश जैसे कई देशों ने भी भारत से वैक्सीन की आधिकारिक तौर पर मांग की है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    January 12, 2021, 8:04 PM IST

नई दिल्ली. भारतीय फार्मास्यूटिकल फर्म भारत बायोटेक (Bharat Biotech) स्वदेशी कोरोना वायरस (Coronavirus Vaccine) की वैक्सीन ‘कोवैक्सीन’ (Covaxin) को ब्राजील में भी सप्लाई करेगी. ब्राजील में कोरोना वैक्सीन की सप्लाई के लिए कंपनी ने प्रीसिसा मेडिकामेंटो (Precisa Medicamentos) के साथ एग्रीमेंट साइन किया है.

ब्राजील एसोसिएशन ऑफ वैक्सीन क्लीनिक्स (ABCVAC) ने अपनी वेबसाइट पर पुष्टि की है कि उन्होंने कोवैक्सीन की खरीद को लेकर भारत बायोटेक के साथ MoU साइन किया है. बता दें कि देशभर में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से शुरू हो रहा है. ऐसे में सरकार ने सोमवार को SII और भारत बायोटेक से COVID वैक्सीन की 6 करोड़ और डोज का प्रबंध करने के लिए कहा है.

सभी जरूरतमंदों तक टीका पहुंचाना है लक्ष्य
भारत बायोटेक के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. कृष्णा एला ने कहा, ‘भारत बायोटेक में विकसित सभी टीकों के लिए हमारा लक्ष्य वैश्विक स्तर पर जरुरतमंदों तक पहुंचाना है. हमें यह जानकर खुशी है कि भारत में विकसित कोरोना की वैक्सीन ब्राजील की सार्वजनिक स्वास्थ्य आवश्यकताओं की पूर्ति करने में सक्षम हैं. ब्राजील की फर्म प्रीसिसा मेडिकामेंटॉस की एक टीम ने पिछले हफ्ते भारत बायोटेक फैसिलिटी का दौरा किया था. इस दौरान दोनों कंपनियों के बीच वैक्सीन के संभावित निर्यात संभावनाओं पर चर्चा की गई थी.








Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here