ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट, भारत ही नहीं, कई विकासशील देशों को गिरफ्त में ले रहा कोरोना

0
29


कई विकासशील देशों में कोरोना संक्रमण बेहद तेज रफ्तार से बढ़ रहा है. हालात काबू से बाहर हो सकते हैं. (सांकेतिक तस्वीर-AP)

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट ने कहा है कि भारत कोरोना की जबरदस्त चपेट में भले हो लेकिन उसके अलावा भी कई ऐसे विकासशील देश हैं जिनमें संक्रमण बुरी तरह फैल रहा है. रिपोर्ट में लाओस, थाईलैंड, भूटान, नेपाल, त्रिनिदाद एंड टोबैगो, सुरीनाम, कंबोडिया और फिजी जैसे देशों का जिक्र किया गया है.

नई दिल्ली. भारत इस वक्त पूरी दुनिया में कोरोना की सबसे बुरी मार झेल रहा है. रोज नए मामलों का आंकड़ा रिकॉर्ड बना रहा है. अस्पतालों भरे हुए हैं तो मरीज ऑक्सीजन और दवाओं के लिए भटक रहे हैं. अब ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट ने कहा है कि भारत कोरोना की जबरदस्त चपेट में भले हो लेकिन उसके अलावा भी कई ऐसे विकासशील देश हैं जिनमें संक्रमण बुरी तरह फैल रहा है. रिपोर्ट में लाओस, थाईलैंड, भूटान और नेपाल जैसे देशों का जिक्र किया गया है. रिपोर्ट बताती है कि सिर्फ एक सप्ताह के भीतर लाओस में कोरोना के नए मामले 200 गुना से ज्यादा बढ़ गए हैं. देश के स्वास्थ्य मंत्री ने मेडिकल उपकरणों की मांग की है. इसी तरह नेपाल में इस वक्त अस्पताल कोरोना मरीजों से भरे हुए हैं और ऑक्सीजन सप्लाई की जबरदस्त कमी है. लोगों को ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर नहीं मिल रहे हैं. कुछ ऐसी ही हालात थाईलैंड में भी बने हुए हैं जहां करीब 98 प्रतिशत केस कोरोना के नए संक्रामक स्ट्रेन के हैं. माना जा रहा है कि ये संक्रामक स्ट्रेन देश में कोरोना मरीजों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि कर सकता है. भारत जैसी स्थिति नहीं लेकिन हालात काबू से बाहर जाते देर नहीं लगेगी हालांकि रिपोर्ट यह भी कहती है कि इन देशों में अभी भारत जैसी स्थिति नहीं है. लेकिन हालात जल्दी ही काबू से बाहर जा सकते हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन के रीजनल डायरेक्टर हैंस क्लूगे का कहना है- हमें इस बात को समझना होगा कि भारत जैसे हालात कहीं भी पैदा हो सकते हैं. कोरोना महामारी अब भी हमारे सामने बहुत बड़ी चुनौती के रूप में मौजूद है.‘दुनिया के सभी देशों पर खतरा मंडरा रहा है’ लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रोपिकल मेडिसिन के संक्रामक रोगों के एक्सपर्ट डेविड हाईमेन का कहना है कि दुनिया के सभी देशों पर ये खतरा मंडरा रहा है. वो भविष्य में भी कोरोना के संक्रमण की भयावहता को लेकर आशंकित हैं. रिपोर्ट में त्रिनिदाद एंड टोबैगो, सुरीनाम, कंबोडिया और फिजी जैसे देशों में भी संक्रमण की तेज रफ्तार का जिक्र किया गया है.









Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here