ब्लैकहोल की खोज के लिए इन तीनों वैज्ञानिकों को मिला पुरस्कार

0
2


वैज्ञानिक रॉजर पेनरोज, रीनहार्ड गेंजेल और एंद्रिया घेज को नॉबेल पुरस्कार मिला है. (Photo: Twitter)

Nobel Prize 2020: ब्लैक होल्स (Blackholes) क्या है, इसे समझने की दिशा में काम करने के लिए तीन वैज्ञानिकों को वर्ष 2020 के लिए भौतिकी का नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) दिया गया है. ये तीन वैज्ञानिक हैं- रोजर पेनरोसे, रीनहार्ड गेंजेल और एंड्रिया घेज.

स्टॉकहोम. ब्लैक होल्स (Blackholes) क्या है, इसे समझने की दिशा में काम करने के लिए तीन वैज्ञानिकों को वर्ष 2020 के लिए भौतिकी का नोबेल पुरस्कार दिया गया है. ये तीन वैज्ञानिक हैं- रोजर पेनरोसे, रीनहार्ड गेंजेल और एंड्रिया घेज (Roger Penrose, Reinhard Genzel and Andrea Ghez). इन तीनों के नामों की घोषणा स्टॉकहोम में संवाददाता सम्मेलन में आज की गई. रॉजर पेनरोज ब्रिटेन के हैं. रीनहार्ड गेंजेल जर्मनी और आंद्रिया घेज अमेरिका के निवासी हैं.

इन वैज्ञानिकों की ये हैं उपलब्धियां

खगोलीय खोज के लिए तीन वैज्ञानिकों को 2020 का भौतिकी का नोबेल पुरस्कार मिला है. इनमें रोजर पेनरोसे को ब्लैकहोल की खोज के लिए तथा रीनहार्ड गेंजेल और एंड्रिया घेज को ‘‘हमारी आकाशगंगा के केंद्र में ‘सुपरमैसिव कॉम्पैक्ट ऑबजेक्ट’’ की खोज के लिए यह प्रतिष्ठित पुरस्कार मिला है. तारकीय अवशेषों, श्वेत वामन तारों, न्यूट्रॉन तारों और ब्लैक होल जैसी चीजों को ‘कॉम्पैक्ट ऑबजेक्ट’ कहा जाता है.

इतनी होगी पुरस्कार राशि

ये भी पढ़े  अफगानिस्तान: काबुल में आत्मघाती हमला: बच्चों सहित 10 लोगों की मौत

स्टॉकहोम (Stockholm) स्थित कारोलिंस्का संस्थान (Karolinska Institute) में निर्णायक मंडल ने इन तीनों वैज्ञनिकों के नामों की घोषणा की. नोबेल पुरस्कार के तहत स्वर्ण पदक, एक करोड़ स्वीडिश क्रोना (11 लाख डॉलर से अधिक) की राशि दी जाती है. स्वीडिश क्रोना स्वीडन की मुद्रा है. यह पुरस्कार स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल के नाम पर दिया जाता है. नोबेल पुरस्कार विजेताओं को 8,23,71,000 रुपये पुरस्कार राशि के बतौर मिलेगी. इस राशि को तीनों विजेताओं को आपस में साझा करना होगा. हर वैज्ञानिक के हिस्से 2,74,57,000 रुपये पुरस्कार राशि हाथ आएगी. नोबेल पुरस्कार की स्थापना स्वीडन के उद्योगपति और केमिस्ट अल्फ्रेड नोबेल ने की थी. उन्होंने अपनी मृत्यु से पूर्व अपने वसीयतनामे में 1895 में इस पुरस्कार की घोषणा की थी.

ये भी पढ़ें: US: चोरी कर eBay पर सामान बेचती थी बुढ़िया, भारी जुर्माने के साथ हुई जेल

ऑस्ट्रेलिया: युवती के सिर में होता था तीखा दर्द, टेस्ट में पता चला कीड़े ने दिए अंडे

ब्राह्मांड के रहस्य उजागर करने में सैद्धांतिक कार्य करने वाले जेम्स पीबल्स तथा सौरमंडल के बाहर एक ग्रह की खोज करने वाले स्विस खगोलशास्त्री माइकल मेयर और डिडियर कुलोज को पिछले साल का नोबेल पुरस्कार दिया गया था. सोमवार को नोबेल समिति ने चिकित्सा क्षेत्र में पुरस्कार विजेताओं के नाम की घोषणा की थी.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here