भाजपा-राजग दानिश सिद्दीकी की मौत, महंगाई पर कुछ नहीं बोलेंगे, क्योंकि ये उनके ‘झूठे विमर्श’ में फिट नहीं बैठते: चिदंबरम

0
11


नई दिल्ली. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने शनिवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) पर निशाना साधते हुए कहा कि ये लोग भारतीय फोटो पत्रकार दानिश सिद्दीकी की मौत और आसमान छूती महंगाई पर कुछ नहीं बोलेंगे, क्योंकि ये दोनों मुद्दे उनके ‘‘हमारे पास सुरक्षा, विकास और कल्याण है’’ के ‘‘झूठे विमर्श’’ में फिट नहीं बैठते हैं. बता दें कि अफगानिस्तान में अफगान बलों और तालिबान के बीच संघर्ष की तस्वीरें लेने के दौरान हमले में सिद्दीकी की मौत हो गई थी. चिदंबरम ने ट्वीट किया, ‘‘दानिश सिद्दीकी की मौत और आसमान छूती महंगाई, दो ऐसे विषय हैं जिनपर भाजपा-राजग कुछ नहीं बोलेंगे.’’

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस फैलने के लिए काले कार्बन उत्सर्जन का सहारा लेता है: अध्ययन

उन्होंने कहा, ‘‘क्योंकि ये दोनों मुद्दे उनके ‘‘हमारे पास सुरक्षा, विकास और कल्याण हैं’’ के ‘‘झूठे विमर्श’’ में फिट नहीं बैठते हैं.’’ केन्द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने सिद्दीकी की मौत पर शोक जताया है, वहीं विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने भी कहा है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत ने अफगानिस्तान में सिद्दीकी की हत्या की पुरजोर निंदा की है. हालांकि, विपक्ष के नेताओं और भाजपा के आलोचकों का आरोप है कि सत्तारूढ़ दल ने सिद्दीकी की मौत और उनके योगदान पर कोई खास ध्यान नहीं दिया.

ये भी पढ़ें-  भारत में 2014-19 के बीच राजद्रोह के 326 मामले दर्ज हुए, महज छह लोगों को मिली सजा

चिदंबरम ने आसमान छूती महंगाई को लेकर भी सरकार पर निशाना साधा

उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा 12 जुलाई, 2021 को जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, भारत की उपभोक्ता मूल्य मुद्रा स्फीति (खुदरा महंगाई) दर सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा तय अधिकतम सीमा (चार प्रतिशत) को भी पार कर गयी है.’’ चिदंबरम ने इंगित किया कि रेंज 4 (प्लस-माइनस 2) है, लेकिन खुदरा महंगाई दर 6.23 प्रतिशत है. उन्होंने कहा, ‘‘शहरी खुदरा महंगाई दर मई में 5.91 प्रतिशत थी, जो जून में बढ़कर 6.37 प्रतिशत हो गई. वहीं, मूल मुद्रास्फीति एक महीने में ही 5.5 प्रतिशत से बढ़कर 5.8 प्रतिशत हो गयी है.’’

चिदंबरम ने अपने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा, ‘‘खाद्य स्फीति 5.58 प्रतिशत है. दालों की महंगाई दर 10.01 प्रतिशत पर है. फलों की महंगाई दर 11.82 प्रतिशत पर है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘परिवहन की महंगाई दर 11.56 प्रतिशत, ईंधन और बिजली की महंगाई दर 12.68 प्रतिशत है. वहीं तेल और अन्य वसा की महंगाई दर 34.78 प्रतिशत है.’ कांग्रेस नेता ने अपने ट्वीट को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा को भी टैग किया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here