भारतीय तीरंदाजी रिकर्व टीम ने महिला और मिक्स्ड वर्ग में वर्ल्ड कप में जीता गोल्ड, दीपिका-अतानु चमके

0
12


नई दिल्ली. भारतीय महिला रिकर्व टीम भले ही टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई न कर पाई हो. लेकिन पेरिस में चल रहे तीरंदाजी विश्व के तीसरे स्टेज के फाइनल में गोल्ड जीत लिया. दीपिका कुमारी, अंकिता भकत और कोमालिका बारी की महिला टीम ने फाइनल में मैक्सिको को शिकस्त दी. इसके अलावा रिकर्व के मिक्स्ड डबल्स टीम इवेंट में भी भारत के लिए अच्छी खबर आई. दीपिका कुमारी और उनके पति अतानु दास ने 0-2 से पिछड़ने के बावजूद नीदरलैंड की जोड़ी को 5-3 से हराकर गोल्ड जीता. दोनों के लिए ये जीत इसलिए भी खास है. क्योंकि तीन दिन बाद ही दोनों की पहली शादी की सालगिरह है.

अतानु और दीपिका ने पिछले साल 30 जून को शादी की थी. जीत के बाद अतानु ने कहा कि हम पहली बार फाइनल में एक साथ खेल रहे थे और एक साथ ही गोल्ड जीता. ऐसा लग रहा है कि हम दोनों एक-दूसरे के लिए ही बने हैं. लेकिन मैदान में हम एक कपल के तौर पर खुद को नहीं देखते. बल्कि खुद को खिलाड़ी ही मानते हैं और एक दूसरे का हौसला बढ़ाते रहते हैं.

दीपिका, अंकिता और कोमलिका की विश्व नंबर-3 टीम कोलंबिया से हारने की वजह से टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाई थी. लेकिन उसने मैक्सिको को 5-1 से शिकस्त देकर उस नाकामी के दाग को धो दिया. यह इस साल विश्व कप में उनका लगातार दूसरा और कुल मिलाकर छठा (शंघाई-2011, मेडेलिन-2013, व्रोकला-2013, व्रोकला-2014, ग्वाटेमाला सिटी-2021) गोल्ड है. हर बार दीपिका टीम की सदस्य रहीं हैं.

भारत ने अब तक तीरंदाजी विश्व कप में तीन गोल्ड जीत लिए हैं. इससे पहले शनिवार को कंपाउंड व्यक्तिगत स्पर्धा में अभिषेक वर्मा ने भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता था.

दीपिका कुमारी टोक्यो गेम्स में महिला तीरंदाजी में हिस्सा लेने वाली भारत की इकलौती महिला खिलाड़ी होंगी. वह लगातार तीसरे ओलिंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करेंगी. उधर, भारतीय पुरुष टीम ने टोक्यो ओलंपिक का कोटा हासिल किया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here