भोपाल पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

0
33


भोपाल पहुंची कोरोना वैक्सीन.

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की पहली खेप पहुंच चुकी है.

भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की पहली खेप पहुंच चुकी है. इंडिगो की फ्लाइट से पहली खेप भोपाल पहुंची है. पहली खेप में 94 हजार डोज भेजे गए हैं. वैक्सीन की सुरक्षा के लिए पुलिस व प्रशासन द्वारा कड़े इंतजाम किए गए हैं. एयर कार्गो से वैक्सीन को संभागीय डिपो के लिए रवाना किया गया. पुलिस की फॉलो वाहन के साथ वैक्सीन भेजी गई है. संभागीय डिपो से कुछ देर बाद जेपी अस्पताल के कोल्ड स्टोरेज में वैक्सीन रखवाई जाएगी. इसके बाद आज देर शाम व कल भोपाल संभाग के अन्य जिलों में वैक्सीन भेजी जाएगी. बता दें कि 16 जनवरी से भोपाल समेत पूरे मध्य प्रदेश में कोरोना का टीकाकरण शुरू होगा.

वैक्सीनेशन के लिए तय शेड्यूल के मुताबिक 16 जनवरी से 1 दिन में 8 से 10 हज़ार लोगों को वैक्सीन लगाने की तैयारी है. शुरुआती दौर में फ्रंट लाइन वॉरियर को वैक्सीन लगाने का काम किया जाएगा. इसके साथ ही रजिस्ट्रेशन की जिम्मेदारी सरकारी अधिकारियों की होगी. जिस व्यक्ति का रजिस्ट्रेशन है उसी को टीकाकरण किया जाएगा. 16 से 22 जनवरी के बीच में टीकाकरण होगा.

ड्राई रन के बाद तैयारी पूरीजानकारी के मुताबिक, प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन एक साथ ही शुरू किया जाएगा. 1 दिन में 8 से 10 हज़ार लोगों को वैक्सीन लगाए जाने की तैयारी की गई है. पहले ही चरण में 30 हज़ार स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण किया जाएगा. उसके बाद फ्रंटलाइन वर्कर और उसके बाद दूसरे लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. एक सेंटर पर करीब 100 लोगों को वैक्सीन लगाने की तैयारियां की गई हैं. फर्स्ट फेस में अवकाश और दूसरे टीकाकरण के दिन कोरोना की वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी. 16, 18, 20 और 23 जनवरी को वैक्सीन के फर्स्ट फेस को खत्म कर दिया जाएगा. 3 से 5 दिन में टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. वैक्सीनेशन को लेकर भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया ने बैठक ली.


<!–

–>

<!–

–>




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here