मथुरा के इस मंदिर की मीनारों से मस्जिद और गुम्बद से नजर आता है गुरद्वारा, क्‍या आप जानते हैं?

0
4


रिपोर्ट- चंदन सैनी

मथुरा. उत्तर प्रदेश की धर्म नगरी मथुरा में अनेकों मंदिर ऐसे हैं जो अपनी पौराणिक और धार्मिक विशेषताओं के कारण अलग पहचान रखते हैं. ऐसे में हम आपको मथुरा के एक ऐसे ही मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित है. इसे जय गुरुदेव मंदिर के नाम से जाना जाता है.

दरअसल इसकी खासियत यह है कि यह मंदिर की मीनारों से मस्जिद और गुम्मद से गुरुद्वारा, तो वहीं प्रार्थना हॉल से गिरजा घर की तरह दिखाई देता है. इसी के चलते यहां सभी मजहब और धर्म के लोग दर्शन करने के लिए आते हैं

किसने कराया था निर्माण?
मंदिर के राष्ट्रीय महामंत्री बाबूराम ने NEWS 18 LOCAL से बात करते हुए बताया कि इस मंदिर का निर्माण कार्य जय गुरुदेव महाराज ने अपने गुरु घुरेलाला की पुण्यतिथि ( 5 दिसंबर 1973) को शुरू किया था. काफी लंबे समय तक इस मंदिर को बनाने का कार्य जारी रहा. आखिरकार 25 दिसंबर 2001 में यह मंदिर बनकर तैयार हो गया. मंदिर में 1 वर्ष में तीन बार मेलों का आयोजन किया जाता है, जिसमें विभिन्न प्रांतों से आए लाखों की संख्या में लोग भाग लेते हैं. साथ ही बताया कि जय गुरुदेव मंदिर में दर्शन करने के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु यहां आते हैं. यह मंदिर सभी की भावनाओं को देखते हुए बाबा जयगुरुदेव द्वारा बनवाया गया है. यहां सभी धर्म और समुदाय के लोगों को आने की अनुमति है. यही कारण है कि इस मंदिर को उसी हिसाब से डिजाइन किया गया है.

जानिए क्या थी महाराज की शिक्षा?
बाबा जयगुरुदेव महाराज की शिक्षा थी कि अपना खेती का काम , दुकानदारी, दफ्तर का काम ईमानदारी और सच्चाई से करने के बाद बाल बच्चों की सेवा और खिदमत करें. अपने अमूल्‍य समय में से एक या फिर दो घंटे निकालकर अपने-अपने मालिक का भजन और प्रार्थना करें. इससे अपने अंदर मानवीय विचारधारा विकसित होगी. प्रेम सद्भाव के वातावरण आएंगे और यह शरीर वास्तव में परमात्मा का बनाया हुआ सच्चा मंदिर और सच्ची मस्जिद है. जिस प्रकार मंदिर और मस्जिद में हम लोग किसी प्रकार का कूड़ा-कचरा नहीं डालते, उसी तरह से हमे इस मंदिर में भी किसी पशु,पंछी या अन्य किसी जानवर का मांस, मुर्गा नहीं डालना चाहिए. इसको साफ-सुथरा रखना चाहिए. जय गुरुदेव महाराज ने 116 वर्षों तक कठिन परिश्रम करके इस देश में करोड़ों लोगों को शाकाहारी और नशा मुक्त बनाया है.

Tags: Lord krishna, Mathura news, UP news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here