मध्य प्रदेश में उम्र का बंधन खत्म, अब अधेड़ से लेकर बुजुर्ग तक कॉलेजों में ले सकेंगे एडमिशन-Age limit ends in MP now from middle aged to elderly will be able to take admission in colleges NODBK– News18 Hindi

0
34


भोपाल. मध्य प्रदेश सरकार (MP Government) ने एक बड़ा फैसला लेते हुए कॉलेज में पढ़ाई और एडमिशन के लिए उम्र का बंधन पूरी तरीके से खत्म कर दिया है. यानी अब स्कूलों के बाद कॉलेजों में जाने वाले युवाओं के साथ अधेड़ और बुजुर्ग लोग एडमिशन लेने के साथ पढ़ाई कर सकेंगे. अभी उम्र के चक्कर में कॉलेजों में एक सीमा तक ही कोई व्यक्ति पढ़ाई कर सकता था.

उच्च शिक्षा विभाग के निर्देश और नई गाइडलाइन के तहत अब प्रदेश के कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए किसी भी तरह का आयु बंधन नहीं होगा. किसी भी उम्र में दाखिला ले सकेंगे. विभाग ने कॉलेजों में दाखिला लेने के लिए गाइडलाइन (Guideline) जारी की है. पहले पीजी में नियमित दाखिले की अधिकतम उम्र 28 थी, जबकि यूजी में 21 थी. अब कोई भी व्यक्ति सितंबर से शुरू होने वाले नए सत्र में एडमिशन ले सकते हैं. इसके लिए प्रदेश के सभी प्राइवेट और सरकारी कॉलेजों में 1 अगस्त से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो रही है.

ये है विभाग के एडमिशन की गाइडलाइन

नई गाइडलाइन के तहत अगर पीजी कक्षाओं में प्रवेश के लिए यूजी अंतिम वर्ष का परीक्षा परिणाम घोषित नहीं हुआ है, तो प्रवेश के लिए पहले और दूसरे साल के सेमेस्टर सिस्टम से पहले और चौथे सेमेस्टर तक के कुल अंकों के प्राप्तांकों का प्रतिशत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में दर्ज करना होगा. एडमिशन के बीच में अगर परीक्षा परिणाम घोषित होता है, तब आवेदक को हेल्पलाइन सेंटर पर उपस्थित होकर पोर्टल पर अपने रिजल्ट को अपडेट करवाना हाेगा. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के समय एक और अधिकतम 7 कॉलेजों के लिए च्वॉइस फिलिंग कर सकेंगे.

1 अगस्त से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो रही है
पहले पीजी में नियमित दाखिले की अधिकतम उम्र 28 थी, जबकि यूजी में 21 थी. अब कोई भी व्यक्ति सितंबर से शुरू होने वाले नए सत्र में एडमिशन ले सकते हैं. इसके लिए प्रदेश के सभी प्राइवेट और सरकारी कॉलेजों में 1 अगस्त से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो रही है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here