मनाली में वीकेंड पर कम होने लगे पर्यटक, होटल बुकिंग भी रद्द, कारोबारियों में बढ़ी चिंता

0
38


मनाली में पर्यटकों की संख्या कम होती जा रही है.

Corona in Himachal: कोरोना के बढ़ते मामलों के असर मनाली (Manali) के पर्यटन कारोबार (Himachal Tourism) पर पड़ रहा है. वीकेंड पर टूरिस्ट की कमी हो रही है तो वहीं लोग अब होटल बुकिंग कैंसिल भी करवा रहे हैं.

मनाली. हिमाचल प्रदेश की पर्यटन (Himachal Tourism) नगरी मनाली (Manali) को पर्यटकों के पंसदीदा जगहों में से एक माना जाता है. एक बार फिर यहां के पर्यटन कारोबार पर कोरोना (COVID-19) का संकट मंडराने लगा है जिससे यहां के पर्यटन कारोबारियों को फिर चिंता सताने लगी है, हिमाचल प्रदेश सहित दूसरे राज्यों में एक बार फिर कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों ने यहां के लोगों की चिंता बढ़ा दी है. प्रदेश सहित दूसरे राज्यों में हो रही कोरोना वायरस के मामलों से पर्यटन नगरी मनाली का पर्यटन कारोबार लुढ़क गया है. हर रोज बढ़ रहे कोरोना मरीजों की संख्या से पर्यटन कारोबारी चिंतित हो उठे हैं. बाहरी राज्यों से मनाली घूमने आने वाले पर्यटक वाहनों की संख्या में भी भारी कमी आई है.

पिछले साल भी इन दिनों ही कोविड़ 19 ने गति पकड़ी थी और इस साल फिर से कोरोना अपने पांव पसारने लगा है. ऐसे में मनाली में लोगों को अपने पर्यटन कारोबार की चिंता सताने लगी है. बता दें कि पर्यटन नगरी मनाली में 15 अप्रैल से गर्मियों का पर्यटन सीजन आरम्भ हो जाता है और पर्यटक भारी संख्या में मनाली का रूख करते हैं. बीतें साल कोविड के कारण मनाली का पर्यटन कारोबार पूरी तरह से प्रभावित हो गया था. ऐसें में इस साल अब एक बार फिर कोविड के बढ़ते मामलों ने यहां के लोगों की चिंता को बढ़ा दी है.

होटल बुकिंग भी हो रही कैंसिल

मनाली घूमने आने वाला पर्यटक कोविड के बढ़ते हुए मामालों को देखते हुए अपनी होटलों की बुकिंग कैंसल कर रहे हैं  जिससे होटलों संचालकों सहित पर्यटन कारोबार से जुड़े लोगों को अपने कारोबार की चिंता सताने लगी है. कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण होटलों की बुकिंग कैंसिल होने से एक बार फिर से उनकी चिंता बढ़ गई है. पर्यटन कारोबार से जुड़े कारोबारी गगन ने बताया कि बीते वर्ष कोविड के कारण उनका गर्मियों का पर्यटन कारोबार पुरी तरह से प्रभावित हो गया था. ऐसे में वह उम्मीद लगाए बैठे है कि इस साल उनका कारोबार अच्छा चले. लेकिन अब जिस तरह से एक बार फिर कोविड के मामलों में वृद्वि हो रही है तो इससे उन्हें पर्यटन सीजन की चिंता सताने लगी है.गगन ने कहा कि अक्सर देखा जाता था कि वीकेंड में मनाली में भारी संख्या में पर्यटक पंहुचता था. लेकिन इस बार वीकेंड पर भी काफी कम संख्या मे पर्यटक मनाली पहुंच रहे हैं. उन्होंने कहा कि अभी के मौजूदा स्थिति की बात करे तो अभी भी काफी कम संख्या में पर्यटक मनाली पंहुच रहे हैं. गगन ने कहा कि अगर आने वाले समय में भी ऐसी ही स्थिति रहती है तो उनके कारोबार पर काफी असर पड़ेगा .

ये भी पढ़ें: बड़ा फैसला: रायपुर में नहीं लगेगा लॉकडाउन, सभी दुकानें शाम 6 बजे के बाद बंद, पढ़ें जरूरी गाइडलाइंस 
वहीं मनाली होटलियर ऐसोसिएशन के अध्यक्ष अनूप ठाकुर ने कहा कि जिस तरह से दूसरे राज्यों में एक बार फिर कोविड के मामले बढ़ते जा रहे हैं उससे मनाली के पर्यटन का कारोबारर भी असर पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि मनाली का पिछला गर्मियों का पर्यटन सीजन भी कोविड की भेंट चढ़ा है. ऐसे में यदि इस बार भी मनाली का पर्यटन कारोबार कोविड की भेंट चढ़ेगा तो इससे पर्यटन कारोबारियों का भारी नुकसान हो सकता है.



<!–

–>

<!–

–>




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here