मिर्जापुर में डेंगू का कहर जारी, मरीजों को बेड मिलना भी मुश्किल, भूले से भी न करें ये काम

0
18


रिपोर्ट : मंगला तिवारी

मिर्जापुर. मिर्जापुर में डेंगू के मरीज लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इस वर्ष डेंगू के इतने नए मरीजों के सामने आने से स्वास्थ्य विभाग भी सकते में हैं. मंडलीय अस्पताल में इस समय डेंगू के मरीज के लिए बेड भी मिलना मुश्किल है. एक ओर जहां अस्पताल के डेंगू वॉर्ड में मरीजों को भर्ती कर इलाज किया जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ मरीजों के परिजनों को प्लेटलेट्स के लिए ब्लड बैंक में इंतजार करना पड़ रहा है.

शुरुआत में तो नए मरीजों की संख्या कम रही. लेकिन अक्टूबर महीने के पहले सप्ताह से इसमें धीरे-धीरे बढ़ोतरी होने लगी. जिले में इस समय अब तक 1600 से ज्यादा डेंगू के संभावित मरीजों को भर्ती किया जा चुका है. ऐसे में अस्पतालों में मरीजों की भारी भीड़ है. इस समय सरकारी अस्पताल में करीब 165 से अधिक मरीज भर्ती हैं.

प्लेटलेट्स की किल्लत

प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अरविंद कुमार सिंह ने बताया कि मिर्जापुर में पिछले दो महीने में डेंगू के 1600 से ज्यादा मरीज भर्ती हुए हैं. वहीं, मंडलीय अस्पताल में अब तक 2105 लोगों का रैपिड टेस्ट किया गया है, जिनमें पॉजिटिव मरीजों की संख्या 592 है. जो मरीज प्राइवेट या अन्य जगह जांच कराए हैं, उनकी संख्या इसमें शामिल नहीं है. इलाज के लिए आए लगभग दस प्रतिशत मरीजों को उच्च संस्थानों में रेफर किए गए हैं. 4 अक्टूबर से 4 नवंबर तक 127 यूनिट प्लेटलेट्स की निर्गत की जा चुकी है. वर्तमान में सिर्फ 6 यूनिट प्लेटलेट्स बचा हुआ है. सीएमएस ने कहा कि इस समय हमें प्लेटलेट्स के लिए दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

डेंगू वॉर्ड फुल

प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अरविंद सिंह ने बताया कि डेंगू के बढ़ते हुए मरीजों को देखते हुए अस्पताल की नई बिल्डिंग में 147 बेड की व्यवस्था की गई है. इससे पहले इमरजेंसी में 18 बेड की व्यवस्था थी. कमोबेश हर समय अस्पताल में बेड फुल चल रहे हैं.

बच्चों को न लाएं अस्पताल

डॉ. अरविंद ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि अस्पताल में कम से कम संख्या में मरीज के पास आएं, क्योंकि ये देखा गया है कि जो मरीज यहां एडमिट हो रहे हैं. उसके दस से बारह दिन बाद उनके तीमारदार भी डेंगू से ग्रसित होकर अस्पताल में भर्ती होने आ रहे हैं. ऐसे में मरीज के पास भीड़ न लगाएं. खासकर छोटे बच्चों को मरीज के पास न लेकर आएं.

Tags: Dengue fever, Mirzapur news, UP news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here