मिशन 2024: कल्याण सिंह की प्रतिमा के सहारे लोध वोटबैंक को साधने की कोशिश में बीजेपी, CM योगी करेंगे अनावरण

0
77


हाइलाइट्स

8 फीसदी लोध वोट बैंक को अपने पाले में करने की कोशिश
बीजेपी कल्याण सिंह को लेकर जनता में देगी अहम सन्देश

रिपोर्ट: संकेत मिश्र

लखनऊ. लोकसभा चुनावों की तैयारियों में जुटी बीजेपी ने यूपी में लोध वोटरों को साधने का विशेष प्लान तैयार किया है. यूपी में लोध बिरादरी के सबसे बड़े नेता रहे पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की प्रतिमा यूपी की राजधानी लखनऊ में लगाई गई है. रविवार को सीएम योगी आदित्यनाथ कल्याण सिंह की प्रतिमा का अनावरण करेंगें. यही नहीं इसका संदेश पूरे यूपी में बीजेपी जनजागरण अभियान चला के देगी कि लोध बिरादरी का सबसे बड़ा हितैषी यूपी में अगर कोई राजनैतिक दल है तो वह बीजेपी है.

यूपी मे लोध वोटरों को साधने की भारतीय जनता पार्टी ने विशेष रणनीति बनाई है. बीजेपी ने पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के सहारे अब यूपी के लोध वोटरों पर अपने नजरें गड़ा दी हैं. दरअसल, पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह उत्तर प्रदेश में लोध बिरादरी के सबसे बड़े नेता रहे. उनके बाद भारतीय जनता पार्टी ने कल्याण सिंह के पोते संदीप सिंह को उत्तर प्रदेश के मंत्रिमंडल में शामिल किया. योगी के दूसरे मंत्रिमंडल में भी संदीप सिंह बेसिक शिक्षा मंत्री हैं. वहीं कल्याण सिंह के बेटे राजवीर सिंह भारतीय जनता पार्टी से सांसद हैं. ऐसे में अब भारतीय जनता पार्टी उत्तर प्रदेश में लगभग 8% लोध बिरादरी के वोट बैंक को अपने पाले में करने की रणनीति पर काम कर रही है.

9 फीट ऊंची है प्रतिमा 

भारतीय जनता पार्टी के रणनीतिकारों ने कल्याण सिंह के काम और नाम के सहारे उत्तर प्रदेश में जन अभियान चलाने का प्लान तैयार किया है. इसके लिए सबसे पहले उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कल्याण सिंह की 9 फीट ऊंची प्रतिमा बनवाई है. कांस्य से बनी यह प्रतिमा काफी भव्य है. इस प्रतिमा को लखनऊ के कैंसर इंस्टिट्यूट में स्थापित किया गया है. उत्तर प्रदेश में कल्याण सिंह की यह पहली प्रतिमा स्थापित की गई है. करीब ₹30 लाख से ज्यादा की लागत से यह प्रतिमा तैयार की गई है. बीजेपी ने इस प्रतिमा के उद्घाटन कार्यक्रम को काफी भव्य बनाया जाएगा. अनावरण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और योगी सरकार के मंत्रिमंडल के कई सदस्य और कल्याण सिंह के कई सहयोगी व  लोध बिरादरी के बड़े नेता इस कार्यक्रम में शामिल होंगे.

लोध वोट बैंक साधने की मंशा

इस प्रतिमा को लगवाने का उद्देश्य यह है कि बीजेपी पूरे उत्तर प्रदेश में संदेश देगी कि लोध बिरादरी के नेता कल्याण सिंह को लगातार भारतीय जनता पार्टी ने सम्मान किया. भले ही कल्याण सिंह नाराजगी की वजह से पार्टी छोड़ कर चले गए हो, लेकिन दोबारा उनकी पार्टी में वापसी कराई गई और उनको राज्यपाल बनाया गया. उनके बेटे राजवीर को सांसद बनाया गया और पोते संदीप सिंह को मंत्री बनाया गया है. बीजेपी नेतृत्व इस बात को जानता है कि कल्याण सिंह उत्तर प्रदेश में लोध बिरादरी के सबसे बड़े नेता रहे. यही वजह है भारतीय जनता पार्टी के रणनीतिकार पूरे उत्तर प्रदेश में संदेश देंगे कि लोध बिरादरी का पूरे उत्तर प्रदेश में सम्मान सिर्फ भारतीय जनता पार्टी करती है. बिरादरी के नेताओं को आगे बढ़ाना उनके सम्मान में प्रतीक चिन्ह बनवाना यह बीजेपी के ही बस की बात है. हालांकि भारतीय जनता पार्टी का नेतृत्व उत्तर प्रदेश की सभी जातियों पर बारीकी से नजर रखे हुए हैं. सभी जाति को अपने पाले में करने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने हर स्तर पर काम तेज कर दिया है. चाहे सरकार में प्रतिनिधित्व देने की बात हो या संगठन की जिम्मेदारी देना, यह बीजेपी की सधी रणनीती का हिस्सा है.

चक गंजरिया में बना है कल्याण सिंह कैंसर संस्थान

लखनऊ के लखनऊ के चक गंजरिया स्थित कल्याण सिंह कैंसर संस्थान में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की भव्य प्रतिमा लगाई गई है. इस प्रतिमा की ऊंचाई लगभग 9 फीट है. कांस्य से बनी इस प्रतिमा की लागत लगभग तीस लाख है. इस प्रतिमा के अनावरण कार्यकृम में यूपी की लोध बिरादरी से जुड़े तमाम नेता और बीजेपी के पदाधिकरी व सरकार के मंत्री मोजूद रहेंगे.

Tags: Kalyan Singh, Lucknow news, UP latest news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here