मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश पर दिव्यांग पंकज मीणा को तत्काल मिले कृत्रिम हाथ, Chief Minister, Ashok Gehlot, prosthetic hands, Rajasthan news, Udaipur news– News18 Hindi

0
9


उदयपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) की संवेदनशीलता (sensitivity) से उदयपुर जिले के निवासी दिव्यांग पंकज मीणा को तत्काल प्रभाव से राहत मिली है. अब पंकज कृत्रिम हाथों (prosthetic hands) से अपनी जिंदगी संवार सकेगा. आदिवासी क्षेत्र के ग्राम कागदर के रहने वाले 25 वर्षीय पंकज ने बचपन में ही खेत में बिजली के तारों से करंट लगने के कारण अपने दोनों हाथ खो दिए थे. इससे उसके और पूरे परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा था. लेकिन पंकज ने हिम्मत नहीं हारी और लगन एवं साहस का परिचय देते हुए दसवीं कक्षा तक पढ़ाई की. पंकज 19 जुलाई को मदद की आस लेकर मुख्यमंत्री निवास पहुंचा था. यहां अधिकारियों ने उसकी पीड़ा सुनी और देखा कि दोनों हाथ नहीं होने के बावजूद उसने अपनी मेहनत और लगन से दसवीं तक पढ़ाई की है.

इस पर अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को इस प्रकरण से अवगत कराया. मुख्यमंत्री ने इस पर तत्काल प्रभाव से पंकज के कृत्रिम हाथ लगवाने के निर्देश दिए. मुख्यमंत्री के निर्देश पर अधिकारियों ने त्वरित प्रभाव से कार्रवाई करते हुए भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति के माध्यम से पंकज के दोनों कृत्रिम हाथ निशुल्क लगवाए. मुख्यमंत्री की इस संवेदनशीलता के चलते 20 जुलाई को ही पंकज के दोनों कृत्रिम हाथ लग गए.

उम्मीद नहीं थी इतनी जल्दी हाथ मिल जाएंगे

पंकज को इससे बड़ी राहत मिली. अब उसे अपने कार्यों को करने में आसानी होगी और आजीविका के लिए भी संबल मिलेगा. पंकज ने मुख्यमंत्री की इस संवेदनशीलता से भावुक होते हुए कहा कि वह वर्षों से दोनों हाथों के बिना जीवन के साथ संघर्ष कर रहा था. उसे उम्मीद नहीं थी कि उसकी व्यथा का इतने कम समय में समाधान हो सकेगा. उसने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत वास्तव में गरीबों और असहायों के मसीहा हैं. अब वो अपने काम को बेहतर तरीके से कर पायेगा. अब वह जिंदगी की नई उड़ान के लिये तैयार है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here