मेरठ के सिसौली गांव की रहने वाली लीजा तोमर का इटली में दिखेगा दम, सब जूनियर विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में चयन

0
25


रिपोर्ट-विशाल भटनागर

मेरठ. कड़ी मेहनत ही जीवन में सफलता दिलाती है और इस बात को साबित कर दिखाया है मेरठ के सिसौली गांव की रहने वाली अंतरराष्ट्रीय कुश्ती खिलाड़ी लीजा तोमर ने, जिन्होंने इटली में 25 से 31 जुलाई तक आयोजित होने वाली विश्व चैंपियनशिप प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने के लिए जगह पक्की कर ली है. इस कुश्ती प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने के लिए भारतीय कुश्ती संघ उत्तर प्रदेश ने प्रदेश के सभी सब जूनियर महिला पहलवानों की एक प्रतियोगिता कराई थी, जिसमें सभी महिला पहलवानों को शिकस्त देते हुए लीजा तोमर ने अपना स्थान पक्का कर लिया है.

इटली में आयोजित होने वाली सब जूनियर विश्व कुश्ती चैंपियनशिप (Junior Sub Wrestling Championship) में देश-विदेश के विभिन्न पहलवान भाग लेंगे. भारत की बात की जाए तो कुल 30 पहलवान इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए जा रहे हैं, जिसमें 20 पुरुष और 10 महिला खिलाड़ी शामिल हैं.

यूपी से हुआ सिर्फ लीजा का चयन
इस प्रतियोगिता में जो 10 महिला पहलवान भाग लेंगी, उसमें उत्तर प्रदेश की बात की जाए तो एक मात्र लीजा तोमर का चयन हुआ है. अन्य महिला कुश्ती खिलाड़ी हरियाणा और अन्य प्रदेशों की हैं. ऐसे में लीजा तोमर से सभी की उम्मीदें बढ़ गई हैं, क्योंकि मेरठ की दो बेटियां पहले भी चैंपियनशिप में मेडल प्राप्त कर चुकी हैं.

गोल्ड पर है निशाना
लीजा तोमर ने News18 Local से खास बातचीत करते हुए बताया कि उनका निशाना गोल्ड पर है. वह इसके लिए ही प्रैक्टिस कर रही है, जिससे वह देश को गोल्ड दिला सकें. लीजा के पिता प्रद्युम्न कुमार तोमर और मां को अपनी बेटी पर गर्व है. साथ ही उम्मीद है कि उनकी बेटी इटली में भी भारत का मान बढ़ाएगी.

वहीं, कुश्ती कोच जबर सिंह सोम ने कहा कि लीजा का परफॉर्मेंस चयन प्रतियोगिता में सबसे बेहतर रहा था. ऐसे में उन्हें पूरी उम्मीद है कि सब जूनियर विश्व चैंपियनशिप में लीजा देश का नाम विश्व में जरूर रोशन करेगी. बताते चलें कि पहली बार वह किसी इंटरनेशनल गेम में भाग लेंगी.इससे पहले नेशनल कुश्ती प्रतियोगिता में कई मेडल जीत चुकी हैं.

Tags: Meerut news, Wrestling



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here