मेरठ में बढ़ रहा डेंगू बुखार का क़हर, इलाज के साथ स्वास्थ्य महकमा दे रहा ये सलाह

0
10


विशाल भटनागर

मेरठ. मौसम बदलते ही डेंगू का क़हर शुरू हो गया है. भले ही सर्दी शुरू हो गई हो, लेकिन उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में मच्छरों का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है. पिछले पांच दिन में यहां 30 से ज्यादा डेंगू के एक्टिव केस देखने को मिले हैं. जबकि, कुल मरीजों की बात करें तो अक्टूबर और अभी तक नवंबर माह में 130 से ज्यादा डेंगू के केस सामने आए हैं. जिले के कई लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं. हालांकि, राहत वाली बात इतनी है कि अभी तक 102 मरीज ठीक हो चुके हैं.

एक तरफ जहां डेंगू का डंक मेरठ जिले में हाहाकार मचाए हुए है. वहीं, वायरल बुखार लोगों को परेशान किए हुए है. इसमें कहीं न कहीं लोगों को डेंगू का डर भी सता रहा है. यही कारण है कि बड़ी मात्रा में मरीज डेंगू की जांच कराने के लिए सीएचसी, पीएचसी केंद्र के साथ-साथ जिला स्वास्थ्य केंद्र पहुंच रहे हैं. ताकि अगर डेंगू हो तो समय से उसका उपचार किया जा सके.

अस्पतालों में बढ़ाई गई बेड की संख्या
न्यूज़ 18 लोकल से बातचीत करते हुए नोडल अधिकारी डॉ. अशोक तालियान ने बताया कि डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए विशेष सावधानी बरती जा रही है. सभी सीएचसी, पीएचसी केंद्रों पर विशेष रूप से वायरल बुखार के मरीजों की डेंगू की जांच कराई जा रही है. उन्होंने बताया कि पांच-पांच अतिरिक्त डेंगू h-1, 2 के बेड भी लगाए गए हैं जिससे कि कोई भी मरीज हो, उसका प्राथमिकता के रूप में उपचार कराया जाए. वहीं, मेडिकल और जिला अस्पताल में भी डेंगे पीड़ितों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है.

इन बातों का रखें विशेष ध्यान
डॉक्टर तालियान के अनुसार सुबह व शाम के समय बाहर घूमने से परहेज करें. घर में भी पूरी बाजू के कपड़े पहनें. मच्छर से बचने के लिए मास्क का उपयोग करें जिससे कि घर में मच्छर पैदा न हों. साथ ही नाली में मिट्टी का तेल या पेट्रोल की कुछ मात्रा गिराते रहें जिससे कि मच्छरों के लार्वा पैदा न हों. उन्होंने यह भी कहा कि विशेष रूप से जागरुकता के लिए अभियान भी चलाए जा रहे हैं.

यह लक्षण दिखे तो कराएं जांच
वर्तमान में जिस तेजी से वायरल फैल रहा है ऐसे में तेज बुखार आना, सिर में दर्द होना, स्किन में मैसेज होना, आंखों के नीचे दर्द, मांसपेशियों में दर्द ,अधिक थकान होना, मतली आना, पेट में दर्द होना. ऐसी अन्य प्रकार की यदि कोई भी दिक्कत हो तो डॉक्टर को तत्काल दिखाएं.

बता दें कि, मुजफ्फरनगर के रहने वाले एक व्यक्ति की मेरठ मेडिकल कॉलेज में डेंगू के कारण मौत हो गई थी. हालांकि, जांच में पता चला कि वो पहले से एचआईवी पीड़ित था.

Tags: Dengue alert, Dengue fever, Meerut news, Up news in hindi



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here