मेरठ में बॉलिंग मशीन सिखाएगी बेहतरीन बल्लेबाजी की बारीकियां,जानिए कैसे

0
42


क्रिकेट Cricket के क्षेत्र में अब आधुनिक मशीनों modern machines के माध्यम से भी बल्लेबाजों batsmen को तैयार किया जा रहा है.जिससे क्रिकेट खेलते समय वह किसी भी प्रकार की बाॅल Ball को अच्छे से खेलने के अभ्यस्त हो जाएं.इसके लिए मेरठ Meerut के सूरजकुंड स्थित एक निजी एकेडमी बीडीएम BDM में आधुनिक बॉलिंग मशीन लगाई गई है.जिसके माध्यम से अब बल्लेबाजों को बेहतरीन बल्लेबाजी की बारीकियां सिखाई जा सकें.एकेडमी में इस मशीन से अब खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

50 किलोमीटर से 155 किलोमीटर तक स्पीड में बॉलिंग कराएगी मशीन
स्विंग एंड स्पिन swing & spin कंपनी के सीईओ milin sampat के अनुसार इस मशीन में सभी प्रकार की आधुनिक सेवाओं को बीडीएम स्पोर्ट्स कंपनी के साथ मिलकर तैयार किया गया है.50 किलोमीटर प्रति घंटा से 155 किलोमीटर की गति से स्विंग अन्य प्रकार की बॉलिंग कराई जा सकती है.जिससे बल्लेबाजी सीख रहे खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट की प्रैक्टिस हो सके.

बिना वाईफाई के भी होगी मशीन संचालित
यह मशीन पूरी तरीके से ऑटोमेटिक सिस्टम के तहत कार्य करती है.बिना वाईफाई के भी लैपटॉप से भी इस मशीन को संचालित किया जा सकता है.एक बार में कुल 36 बॉल इस मशीन में डालकर खेली जा सकती हैं.एक ओवर की प्रत्येक बाॅल को जिस तरीके से भी आप खेलना चाहे उस तरीके से आप खेल सकते हैं.बताते चलें की स्पीड की बात की जाए तो मेरठ के क्रिकेटर भुवनेश्वर कुमार 130 से 140 किलोमीटर प्रति घंटा बॉलिंग कर सकते हैं.

दूसरी ओर विशेषज्ञों का मानना है कि बाॅलर जब बॉलिंग करता है.तो प्रत्येक बार उसकी गति कम होती चली जाती है.ऐसे में इस मशीन के माध्यम से जब बल्लेबाज प्रैक्टिस करेंगे. तो वह हर तरह की गेंद को खेल संकेगे.गौरतलब है कि पश्चिम उत्तर प्रदेश का मेरठ शहर स्पोर्ट सिटी के नाम से पहले ही जाना जाता है.यहां की स्पोर्ट्स सामग्री देश-विदेश तक सप्लाई होती है.

रिपोर्ट विशाल भटनागर, मेरठ

आपके शहर से (मेरठ)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: मेरठ



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here