मेरठ में मौसमी बीमारियों का कहर, हॉस्पिटल के OPD में लग रही मरीजों की लंबी लाइन

0
16


रिपोर्ट- विशाल भटनागर
मेरठ. मौसम बदलते ही अब अस्पतालों (hospital) में मरीजों की संख्या बढ़नी शुरू हो गई है. जिसका नजारा आपको मेडिकल कॉलेज (Medical college) में संचालित सरदार वल्लभभाई पटेल चिकित्सालय (Sardar Vallabhbhai Patel Hospital) में देखने को मिल रहा है. जहां पहले बुखार और वायरल की ओपीडी में 500 से 600 मरीज आते थे. वहां अब मरीजों की संख्या 1 हजार के पास पहुंच रही है.

वायरल फीवर को इग्नोर ना करें
मेडिसन विभाग के प्रोफेसर डॉ अरविंद कुमार ने बताया कि, बारिश और मौसम में हो रहे बदलाव के कारण वायरल काफी तेजी से फैल रहा है. क्योंकि बारिश के कारण घर के आस-पास गंदगी जमा होने लगती है. बारिश का पानी जमा होने लगता है. ऐसे मैसम में संक्रमण समेत कई मौसमी बीमारियों के होने की संभावना ज्यादा रहती है. पहले लोगों के गले में खराश, जुकाम और फिर बुखार आ जाता है. इस मौसम में यदि किसी के अंदर इस तरह के लक्षण दिखाई दे तो लापरवाही बिल्कुल ना करें. तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें और डॉक्टर से परामर्श लेकर अपना इलाज शुरू कर दें. क्योंकि लापरवाही करने से कई बार बुखार के केस काफी बिगड़ जाते हैं.

डेंगू के भी बढ़ रहे हैं मरीज
पिछले साल की ही तरह इस साल भी जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या भी काफी बढ़ने लगी है. हालांकि मरीजों की स्थिति सामान्य है. लेकिन जांच कराने पहुंच रहे मरीजों में डेंगू के भी लक्षण पाए जा रहे हैं. वहीं हालात ज्यादा ना बिगड़े इसको लेकर डॉक्टर सलाह भी दे रहे हैं. दरअसल पश्चिम उत्तर प्रदेश के मेडिकल कॉलेज में मेरठ नहीं बल्कि आसपास के जिलों से भी मरीज अपना ट्रीटमेंट कराने के लिए आते हैं. ऐसे में सबसे ज्यादा बुखार के ही मरीजों की संख्या आ रही है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

FIRST PUBLISHED : August 04, 2022, 17:50 IST



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here