मेरिट लिस्ट न बनने से मेधावी छात्रों को होंगे ये नुकसान– News18 Hindi

0
24


नई दिल्ली. यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के छात्रों के नतीजे जल्द जारी होने वाले हैं. कोरोना महामारी के कारण परीक्षा रद्द होने के बाद छात्रों को सीधे प्रमोट किया जा रहा है. इसके लिए बोर्ड ने फॉर्मूला तैयार किया है. छात्रों को महामारी के बीच परीक्षा नहीं देनी पड़ी, यह तो उनके लिए राहत की बात है. लेकिन कई मेधावी छात्रों के लिए यह नुकसान भी साबित होने वाले वाला है.

यूपी के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने पहले ही साफ कर दिया है कि इस बार मेरिट सूची नहीं बनेगी. मेरिट सूची न बनने के कारण प्रदेश में टॉप करने वाले मेधावी और दिव्यांग छात्र प्रति वर्ष मिलने वाली स्कॉलरशिप्स और अन्य लाभ से वंचित रह जाएंगे. रिपोर्ट के अनुसार, हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के टॉपर्स को स्कॉलरशिप दी जाती थी. लेकिन इस बार मेधावियों को यह अवसर नहीं मिलेगा.

मेधावियों के नाम पर नहीं बनेगी सड़क

उत्तर प्रदेश में इस बार हाई स्कूल और इंटरमीडिएट में टॉप करने वाले छात्रों के नाम पर सड़क भी नहीं बनेगी. यूपी सरकार ने चार साल पहले यह स्कीम शुरू की थी. जिसके तहत टॉप 10 में जगह बनाने वाले छात्रों के नाम पर उनके गांव तक सड़ बनाई जाती थी. सड़क पर बोर्ड लगाकर इस पर टॉपर की फोटो लगाई जाती थी.

ये भी पढ़ें

Career Tips: होम्योपैथिक डॉक्टर बनकर भी पूरा कर सकते हैं सपना

CBSE Class 10 Result: आज जारी नहीं होगा 10वीं का परिणाम, बोर्ड ने किया कंफर्म

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here