मॉरिशस के PM से CM योगी की कल वाराणसी में होगी मुलाकात, कई महत्वपूर्ण मसलों पर होगी चर्चा

0
43


वाराणसी. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी आ सकते हैं. बताया जा रहा है कि सीएम आज रात आठ बजे तक काशी आने की संभावना है. फिलहाल सीएम योगी का कोई अधिकारिक प्रोटोकॉल जारी नहीं हुआ है. जानकारी के मुताबिक शुक्रवार यानी 22 अप्रैल को मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनाथ के साथ होटल ताज में सुबह 10 बजे मीटिंग में सीएम योगी हिस्सा लेंगे. बैठक में सीएम के साथ राज्यपाल आनंदी बेन भी शामिल होंगी. उत्तर प्रदेश से व्यापार सहित अन्य महत्वपूर्ण मसलों पर मुख्यमंत्री के साथ मॉरीशस के प्रधानमंत्री की द्विपक्षीय वार्ता भी होगी. शुक्रवार को दोपहर में ही वे दिल्ली रवाना हो जाएंगे.

इससे पहले बुधवार को मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ 17 सदस्यीय टीम के साथ तीन दिवसीय यात्रा पर वाराणसी पहुंचे. एयरपोर्ट से लेकर शहर की सड़कों और होटल तक उनका भव्य स्वागत किया गया. यहां कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर, महापौर मृदुला जायसवाल, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, कमिश्नर दीपक अग्रवाल, आईजी के सत्यनारायणा सहित अन्य अधिकारियों ने उनकी अगवानी की. एयरपोर्ट पर उनके स्वागत अभिनंदन में लोक कलाकारों ने नृत्य से समां बांधा तो स्कूली बच्चे भी उनके स्वागत में खड़े रहे.

मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ आज सुबह अपने पिता अनिरुद्ध जगन्नाथ की अस्थियों को गंगा में प्रवाहित करेंगे. इससे पहले मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनाथ जनवरी 2019 में वाराणसी आए थे. तब उन्होंने 15वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन में हिस्सा लिया था. काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन के अलावा भगवान बुद्ध की उपदेश स्थली सारनाथ का भ्रमण किया था.

मॉरिशस के PM का बलिया से गहरा नाता
मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवींद जुगनाथ का बलिया से गहरा नाता है. उनके पूर्वज बलिया के ही रहने वाले हैं. इससे पहले नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के काशी दौरे पर पहुंचे थे. उन्होंने काल भैरव से लेकर बाबा विश्वनाथ और वाराणसी में स्थित पशुपतिनाथ मंदिर में दर्शन पूजन किया था. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनाथ अपनी पत्नी कोबिता जुगनाथ और एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत की आठ दिन की यात्रा पर है.

आपके शहर से (वाराणसी)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: Anandiben Patel, CM Yogi, Mauritius, UP news, Varanasi news, Varanasi Police, Yogi government



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here