मौसम विभाग ने दी ये चेतावनी, Danger alert issued for tourists in Kullu on river and mountains till 20th July– News18 Hindi

0
34


कुल्लू. मौसम विज्ञान केन्द्र की ओर से जिले में अगले तीन दिनों के दौरान ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) की चेतावनी को लेकर उपायुक्त आशुतोष गर्ग (Ashutosh garg) ने एडवाईजरी जारी की है. इसमें उन्होंने जिलावासियों व पर्यटकों को आगामी 20 जुलाई तक सतर्क रहने को कहा है. 18, 19 व 20 जुलाई को कुल्लू जिला में ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है.

उन्होंने कहा कि अत्यधिक वर्षा के दिनों जहां नदी-नाले तथा खड्डें उफान पर होती हैं, वहीं सड़कों के किनारे तथा अन्य संवेदशील स्थानों पर भूस्खलन का भी खतरा बना उत्पन्न हो जाता है. किसी भी प्रकार का जान-माल का नुकसान न हो, इसके लिए बार-बार जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न प्रचार माध्यमों से जिला में बाहर से आने वाले पर्यटकों तथा स्थानीय लोगों से नदी-नालों, खडडों तथा भूस्खलन संभावित स्थानों में न जाने की अपील की जाती है.

उन्होंने जिलावासियों व सैलानियों से अपील की है कि नदी-नालों की ओर रूख न करें और न ही पहाड़ों के समीप जाएं जहां पत्थर गिरने का खतरा रहता हो. उन्होंने कहा कि लोग मवेशियों के लिए चारा एकत्र करने अथवा बालन लकड़ी के लिए पहाड़ों अथवा नदी-पालों के समीप जाते हैं और कभी-कभी फिसलन के कारण अथवा भूस्खलन से अपनी जान को जोखिम में डाल देते हैं. उन्होंने कहा कि संभावित प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए सभी विभागों के अधिकारियों को दुर्घटना संभावित संवेदनशील स्थानों को समय पर चिन्हित कर समुचित संसाधनों के साथ तैयार रहने के निर्देश दिए हैं, ताकि किसी प्रकार की अनहोनी घटना को रोका जा सके. इसके अलावा विभागों को प्रभावित सड़कों को खोलने, पानी व बिजली की आपूर्ति को बहाल करने के निर्देश दिए हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here