यूपी बोर्ड पेपर लीक: अब CCTV की निगरानी में पेपर, जानें कब होगी इंटरमीडिएट इंग्लिश की परीक्षा

0
28


प्रयागराज. यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल (UP Board Secretary Divyakant Shukla) ने कहा है कि बलिया से इंटरमीडिएट अंग्रेजी विषय का पेपर लीक (Intermediate English Paper Leak) होने के बाद 24 जिलों की आज की परीक्षाएं निरस्त कर दी गई हैं. इसे अब किसी दूसरी तिथि पर कराया जाएगा. उन्होंने कहा है कि परीक्षा में किसी भी तरह की गड़बड़ी रोकने के लिए पहले से ही फुलप्रूफ इंतजाम किए गए थे. केंद्र व्यवस्थापक के साथ ही अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक और स्टैटिक मजिस्ट्रेट की टीम के सामने ही पेपर खोले जाने थे. इसके बावजूद बलिया में पेपर लीक कैसे हुआ, इस मामले में शासन की ओर से जांच के आदेश दिए गए हैं.

यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने कहा है कि पेपर लीक मामले को लेकर जांच की जा रही है और इसमें जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी. आगे की परीक्षाओं में इस तरह की घटनाएं फिर से न हों और परीक्षाएं बिना किसी विवाद व घटनाओं के हो सकें इसके लिए नए सिरे से एडवाइजरी जारी की जा रही है. सभी प्रश्न पत्र सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रखे जाएंगे.

उन्होंने बताया कि सीसीटीवी कैमरे के सामने ही केंद्र व्यवस्थापक, अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक और स्टैटिक मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में पेपर खोले जाएंगे. पेपर खोले जाते वक्त पुलिस की मौजूदगी भी रहेगी. अब पहले से ज्यादा सतर्कता बरती जाएगी. इस तरीके की व्यवस्था बनाई जा रही है ताकि आगे की परीक्षाओं में पेपर लीक जैसी कोई घटना ना हो सके.

परीक्षा की नई तारीख जल्द ही
परीक्षा की नई तिथि जल्द ही घोषित की जाएगी. गौरतलब है कि यूपी बोर्ड की परीक्षा 24 मार्च से शुरू हुई है. हाईस्कूल और इंटरमीडिएट दोनों परीक्षाएं एक साथ आयोजित हो रही हैं और 12 अप्रैल तक चलेंगी. हाईस्कूल और इंटर में इस बार 51 लाख 92 हजार 689 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं.

आपके शहर से (इलाहाबाद)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: 12th Exam Paper Out, Prayagraj News, UP Board Paper Leak, UP news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here