यूपी में अब तीन गुना हो जाएगा अंडे और चिकन का उत्पादन, जानें प्लान

0
32


नोएडा. यूपी को हर रोज जितना अंडा (Egg) खाने के लिए चाहिए उतना उत्पादन प्रदेश में नहीं होता है. कुछ ऐसा ही हाल चिकन का है. मजबूरन डिमांड पूरी करने के लिए पंजाब (Punjab) और आंध्रा प्रदेश से अंडा और चिकन (Chicken) खरीदना पड़ रहा है. इसी के चलते योगी सरकार अंडे और चिकन का उत्पादन बढ़ाने के लिए मुर्गी पालन नीति में बदलाव करने का प्लान बना रही है. जल्द ही संशोधन को लेकर प्रस्ताव आ सकता है. वहीं पोल्ट्री फार्म (Poultry Farm) वालों का कहना है कि एक मुर्गी पालन केन्द्र को रोजाना जिन चीजों की जरूरत होती है, अगर उसे सस्ता कर दिया जाए तो अंडे और चिकन का उत्पादन अपने आप बढ़ जाएगा.

यूपी को हर रोज खाने के लिए चाहिए 2 करोड़

यूपी पोल्ट्री फार्म एसोसिएशन के अध्यक्ष नवाब अली का कहना है कि यूपी को सीजन में हर रोज करीब दो करोड़ अंडा चाहिए. अगर ऑफ सीजन की बात करें तो डिमांड 1.5 करोड़ पर आ जाती है. जबकि यूपी में अंडा उत्पादन की बात करें तो 80 लाख से लेकर एक करोड़ तक है. हालांकि इस बार किसानों ने रिकॉर्ड 1.5 करोड़ के करीब अंडा रोजाना बाजार में बेचा था. इसके पीछे वजह यह थी कि नए-नए किसान बाजार में आए और एक-दो सीजन काम करने के बाद घाटा होने पर बंद करके चले गए. ऐसे में जब अंडे की कमी होती है तो ट्रेडर्स पंजाब के अलावा एक-दो दूसरे राज्यों से अंडा मंगाकर डिमांड को पूरा करते हैं.

सरकार ऐसे देगी मुर्गी पालकों को उत्पादन बढ़ाने का मौका

जानकारों की मानें तो अभी तक पोल्ट्री फार्म हाउस की एक यूनिट में 30 हजार तक चूजे (मुर्गी के बच्चे) पालने की अनुमति थी. लेकिन सरकार की संशोधित नीति के तहत एक यूनिट में एक लाख तक चूजे पाले जा सकेंगे. इससे होगा यह कि पोल्ट्री फार्म मालिकों को अंडे देने वाली ज्यादा मुर्गी मिल सकेंगी. वहीं चिकन की सप्लाई करने वालों को मुर्गी-मुर्गे मिलने लगेंगे. ऐसा दावा किया जा रहा है कि इससे पोल्ट्री फार्म में तीन गुना तक अंडे और चिकन का उत्पादन बढ़ जाएगा. वहीं उत्पादन बढ़ने के साथ ही यूपी वालों को अंडा और चिकन सस्ता मिलने लगेगा.

ताजमहल के तहखाने में क्या-क्या है, इस पड़ताल से हुआ खुलासा

पोल्ट्री और रिटेल के रेट में होता है इतना फर्क

पोल्ट्री के जानकार अनिल शाक्या का कहना है कि जब सीजन के दौरान बाजार में अंडा 7 से 8 रुपये का रिटेल ग्राहक को मिल रहा था तो उस वक्त पोल्ट्री फार्म का रेट 5.50 रुपये एक अंडा का रेट था. उस वक्त पोल्ट्री फार्म से 100 अंडे 540 रुपये से लेकर 550 रुपये तक बिक रहा था. पोल्ट्री से अंडा बड़े होलसेलर के यहां पहुंचता है. ट्रांसपोर्ट और लेबर का खर्च जोड़कर वो 100 अंडे पर 15 से 20 रुपये मुनाफा लेता है.

बड़े होलसेलर के यहां से छोटे-छोटे होलसेलर ले जाते हैं. लेकिन इनका मुनाफा ज़्यादा नहीं होता है. यह लोग 30 अंडों की एक क्रेट पर 3 से 5 रुपये तक कमाते हैं. बाकी फिर रिटेलर बाज़ार की डिमांड और स्टॉक को देखते हुए एक से सवा रुपये तक मुनाफा कमाते हैं.

Tags: Chicken, Egg Price, Poultry Farm, UP Government



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here