यूपी में बस आज भर तपिश, कल से मिलेगी राहत, पूरब से पश्चिम तक आंधी-बारिश का दौर होगा शुरू

0
51


लखनऊ. उत्तर प्रदेश में लोगों को भीषण गर्मी और लू से राहत मिलने का समय आ गया है. एक हफ्ते से मौसम की जो तल्खी जारी थी, उसमें थोड़ी नरमी के संकेत मिले हैं. मौसम विभाग के अभी तक के अनुमान के मुताबिक, रविवार से मौसम का रुख बदल जाएगा. पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वी यूपी तक के कई जिलों में अंधड़ और फिर बारिश का अनुमान लगाया गया है. ठंडी हवाओं के चलने से तापमान में गिरावट आएगी और लू से निजात मिल सकेगी.

लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि कई जिलों में 1 मई को अंधड़ आने का अनुमान है. इसके साथ ही कहीं-कहीं बारिश भी हो सकती है. अभी तक जो तपिश चल रही थी, उससे थोड़ी राहत मिल जाएगी. अनुमान के मुताबिक रविवार 1 मई को अलीगढ़, आगरा, मैनपुरी और झांसी के साथ साथ आसपास के जिलों में भी धूलभरी आंधी चल सकती है. पूर्वी यूपी के गोरखपुर, कुशीनगर, महराजगंज, बलिया में भी धूलभरी आंधी चलने की संभावना जताई गयी है.

ये भी पढ़ें- 3 हजार करोड़ रुपये की साइबर ठगी का बरेली पुलिस ने किया खुलासा, एक शख्स गिरफ्तार, चीन से भी जुड़े हैं तार

हालांकि मध्य यूपी के जिलों में मौसम सूखा ही बना रहेगा और गर्मी जारी रहेगी. ज्यादा राहत की बात ये है कि पूर्वी यूपी से लेकर पश्चिमी यूपी तक के कुछ-कुछ जिलों में 2 मई को बारिश की भी संभावना जताई गयी है. तराई के जिलों में 3 और 4 मई तक बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है. मौसम में आए इस बदलाव से मई के पहले पूरे हफ्ते में थोड़ी राहत मिलने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- मथुरा: वरमाला के बाद दुल्हन को मार दी गोली, पुलिस ने सनकी आशिक को किया गिरफ्तार

बता दें कि यूपी के कई शहरों में गर्मी नित नए रिकार्ड कायम कर रही है. देश के सबसे गर्म स्थानों में यूपी के शहर सबसे ऊपर हैं. शुक्रवार को बांदा देश का सबसे गर्म स्थान रहा तो गुरुवार को प्रयागराज सबसे गर्म जिला रहा. यूपी के 9 शहरों में शुक्रवार को दिन का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के ऊपर दर्ज किया गया.

ये जरूर है कि अंधड़ के आने से चढ़ा तापमान नीचे आयेगा लेकिन, इस दौरान सावधान भी रहने की जरूरत है. तेज धूल भरी आंधी से जगह – जगह पेड़ गिर जाते हैं. कई बार दुर्घटना में जान-मान की खासी हानि भी होती है.

Tags: Heat Wave, IMD forecast, UP weather alert



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here