यूपी, हरियाणा और राजस्थान में गर्मी का प्रकोप जारी, दिल्ली में इस दिन पहुंचेगा मानसून- Weather Update Outbreak of heat continues in UP Haryana and Rajasthan monsoon will reach Delhi on this day nodbk– News18 Hindi

0
15


नई दिल्ली. देश के उत्तरी हिस्‍सों में सोमवार को भी भीषण गर्मी (Heat) का प्रकोप जारी रहा. इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून 10 जुलाई तक दिल्ली (Delhi) सहित उत्तर भारत के शेष हिस्सों में पहुंच सकता है. पिछले 15 वर्षों के दौरान ऐसा पहली बार हुआ है जब मानसून इतनी देर से पहुंच रहा हो. राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली में मंगलवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने तथा अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 41 और 29 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

इसके अलावा हरियाणा में भी भीषण गर्मी का कहर जारी रहा. गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से 4 डिग्री अधिक है. अगले दो-तीन दिनों में इस क्षेत्र में तापमान के और अधिक बढ़ने की आशंका है. गुरुग्राम हरियाणा का सबसे गर्म इलाका रहा. मौसम विभाग के मुताबिक, हरियाणा के हिसार में अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि नारनौल और भिवानी में अधिकतम तापमान क्रमश: 41 डिग्री और 38.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

स्थितियां अनुकूल होने की संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो-तीन दिनों के दौरान हरियाणा और चंडीगढ़ में कोई खास बारिश होने की संभावना नहीं है. केवल हल्की बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है. हरियाणा के कई इलाकों में 8 जुलाई से मानसून के जोर पकड़ने की उम्मीद है और 8 से 10 जुलाई के बीच कुछ इलाकों में मध्यम बारिश हो सकती है. गौरतलब है कि हरियाणा में 13 जून को ही दक्षिण-पश्चिम मानसून ने दस्तक दे दी थी, लेकिन उसके बाद पिछला एक पखवाड़ा सूखा ही रहा है. मौसम विभाग ने एक वक्तव्य जारी कर कहा, ‘दक्षिण-पश्चिम मानसून के पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली के कुछ और हिस्सों में 10 जुलाई के आस-पास आगे बढ़ने की संभावना है. इससे 10 जुलाई से उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में बारिश के लिए स्थितियां अनुकूल होने की संभावना है.

मध्य दिल्ली में सामान्य से 89 प्रतिशत कम बारिश
आईएमडी के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि इससे पहले दिल्ली में 2012 में मानसून 7 जुलाई को पहुंचा था, जबकि 2006 में मानसून ने 9 जुलाई को राजधानी में दस्तक दी थी. मौसम विभाग ने इससे पहले कहा था कि राजधानी में मानसून अपने तय समय से 12 दिन पहले ही 15 जून को दस्तक दे देगा. 1 जून को मानसूनी सीजन शुरू होने के बाद से अब तक दिल्ली में 43.6 मिमी बारिश हुई है जो सामान्य यानि 75.7 मिमी से 42 प्रतिशत कम है. मध्य दिल्ली में सामान्य से 89 प्रतिशत कम बारिश हुई है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here