योगी कैबिनेट बैठक: नई सोलर एनर्जी पॉलिसी से लेकर पर्यटन नीति समेत इन 24 प्रस्तावों पर लगी मुहर

0
13


लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में 5 दिसंबर से तीन दिवसीय शीतकालीन सत्र को बुलाने और नई पर्यटन नीति 2022 समेत कुल 24 प्रस्तावों पर लगी. इस बात पर भी फैसला हुआ कि सत्र के दौरान अनुपूरक बजट भी पेश किया जाएगा.

बैठक के बाद संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि कैबिनेट बैठक में 24 प्रस्ताव पारित किए गए. उन्होंने बताया कि राज्य विधानमंडल का शीतकालीन सत्र 5 दिसम्बर से शुरू होगा. यह सत्र तीन दिन का होगा. इसके अलावा दो निजी विश्वविद्यालय के स्थापना के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिली. इसके तहत HRIT विश्वविद्यालय, गाजियाबाद और महावीर विश्वविद्यालय मेरठ को आशय पत्र जारी करने की मंजूरी मिली.

पीजीआई में क्रिटिकल केयर के 12 बेड जोड़े गए
सुरेश खन्ना ने बताया कि बैठक में संजय गांधी पीजीआई में क्रिटिकल केयर के 12 बेड जोड़े गए हैं. इससे मरीजों को मदद मिलेगी. वर्तमान में क्रिटीकल केयर के 20 बेड है. साथ ही उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल के लिए वाहनों की व्यवस्था की जाएगी और अनुप्रयोगी वाहन को नीलाम किया जाएगा. इसके अलावा 112 का रेस्पॉन्स टाइम 10 मिनट रहेगा. इसे और भी कम करने के लिए गाड़ियों की व्यवस्था की जाएगी.

नई सौर ऊर्जा नीति को कैबिनेट की मंजूरी
सुरेश खन्ना ने बताया कि हाईकोर्ट में ट्रेनी क्लर्क का कार्यकाल एक साल से बढ़ाकर दो साल किया गया है. उन्होंने बताया कि नई सौर ऊर्जा नीति को कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है. इसके तहत सोलर एनर्जी के स्टोरेज की व्यवस्था की जाएगी. सोलर पार्क की स्थापना के सार्वजनिक भूमि एक एकड़ की दर से लीज पर देंगे.  इसकी वजह से 22 हजार मेगावाट सोलर एनर्जी उत्पादन करेंगे.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : November 16, 2022, 14:53 IST



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here