राजस्थान के पश्चिमी इलाकों में गर्मी और लू का प्रकोप जारी- अभी बारिश की संभावना नहीं- Weather Update Outbreak of heat continues in western parts of Rajasthan nodbk– News18 Hindi

0
13


जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) में मानसून (Monsoon) की अनुकूल परिस्थितयां नहीं होने के कारण दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने की गति धीमी होने की संभावना है. इसके साथ ही राज्य के अधिकतर इलाकों में गर्मी का प्रकोप शुक्रवार को भी जारी रहा. मौसम विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, राज्य के 33 जिलों में से 12 जिलों में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर चला गया. वहीं, छह जिलों में रात का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा दर्ज किया गया. आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार को अलवर में सुबह से शाम पांच बजे तक 27 मिलीमीटर बारिश (Rain) और धौलपुर में 0.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

विभाग ने आगामी 24 घंटे के दौरान अलवर, धौलपुर, भरतपुर, झुंझुनूं, चूरू, श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों में लू चलने की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को चूरू में अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 43, श्रीगंगानगर में 42.8, करौली में 42.7, धौलपुर में 42.5, सवाईमाधोपुर में 40.9, बीकानेर-फलौदी में 40.8-40.8, अलवर में 40.7, पाली में 40.3, जयपुर में 40.2 और नागौर में 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, अन्य स्थानों पर अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस से लेकर 32.8 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. वहीं, श्रीगंगानगर में न्यूनतम तापमान 32.5 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 31.8 डिग्री सेल्सियस, करौली में 31.6 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 31.5 डिग्री सेल्सियस, पाली में 30.8 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 30.3 डिग्री सेल्सियस और सवाई माधोपुर में 30 डिगी सेल्सियस दर्ज किया गया.

सर्वाधिक तापमान चूरू-करौली 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था
वहीं, एक जुलाई को खबर सामने आई थी कि राजस्थान में मानसून की समय पूर्व दी दस्तक के बावजूद मरुधरा अभी बारिश को तरस रही है. कोटा संभाग को छोड़कर अधिकांश राजस्थान तेज गर्मी-उमस के दौर से गुजर रहा है. कुछ इलाकों में तो पारा 44 डिग्री के पार हो रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले एक सप्ताह तक राजस्थान में मानसून के सक्रिय होने के आसार नहीं हैं. पिछले 24 घंटों में पूर्वी-पश्चिमी राजस्थान में जोरदार हीट वेव का दौर चल रहा है. पूर्वी राजस्थान के अलवर- बूंदी जिले में सीवियर हीट वेव दर्ज की गई है।. वहीं राजस्थान में सर्वाधिक तापमान चूरू-करौली 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here