राजस्थान पंचायतीराज उपचुनाव: 34 ग्राम पंचायतों के लिये 130 उम्मीदवार डटे हैं मैदान में, वोटिंग 25 जुलाई को

0
15


जयपुर. राजस्थान के 22 जिलों की 48 ग्राम पंचायतों में सरपंच पद के लिए होने वाले उपचुनाव (Rajasthan panchayati raj by-election) के लिए नाम वापसी के बाद कुल 130 उम्मीदवार मैदान में रह गए हैं. मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं सचिव चित्रा गुप्ता ने बताया कि कुल 48 ग्राम पंचायतों में से 8 ग्राम पंचायतों में कोई नामांकन-पत्र दाखिल नहीं किया गया, जबकि 6 ग्राम पंचायतों के लिए उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित (Unopposed elected ) हुए है. शेष रही 34 ग्राम पंचायतों में 130 उम्मीदवार मैदान में हैं. 40 ग्राम पंचायतों में सरपंच पद के लिए कुल 214 उम्मीदवारों ने 215 नामांकन पत्र दाखिल किए गए थे. संवीक्षा और नाम वापसी के बाद 130 उम्मीदवार चुनावी मैदान में रह गए हैं.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सरपंच का चुनाव ईवीएम और पंच का चुनाव मतपेटी के जरिए कराया जाएगा. उम्मीदवारों को चुनाव चिह्नों का आवंटन कर दिया गया है. 25 जुलाई को प्रातः 7.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक मतदान कराया जाएगा. मतदान समाप्ति के तुरंत बाद मतगणना होगी. उन्होंने मतदाताओं से कोविड-19 संबंधी सभी गाइडलाइन की पालना के साथ मतदान करने की अपील की है.

कोरोना के केस होने के बाद लिया गया फैसला

उल्लेखनीय है विभिन्न कारणों से राज्य निर्वाचन आयोग 22 जिलों में इन ग्राम पंचायतों में चुनाव नहीं करवा सका था. अब इन जिलों में कोरोना के केस लगभग खत्म होने हो जाने के बाद आयोग ने चुनाव कराने का निर्णय लिया है. इससे पहले आयोग अन्य ग्राम पंचायत के चुनाव संपन्न करवा चुका है.

ईवीएम मशीन से होगा मतदान

अभी प्रदेश के 12 जिलों के जिला प्रमुख और पंचायत समितियों के चुनाव होने भी बाकी हैं. आयोग के आदेश के अनुसार चुनाव ईवीएम मशीन के द्वारा किए जाएंगे. चुनाव के दौरान जिला प्रशासन को कोरोना प्रोटोकोल की पूरी तरह से पालना करवानी होगी. राज्य निर्वाचन आयोग ने संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों के जिला कलेक्टर्स से कोरोना संबंधी रिपोर्ट लेने के बाद ही चुनाव कराने का निर्णय लिया गया है.

26 जुलाई को नगरी निकायों के उपचुनाव होंगे

इन चुनावों के साथ ही राजस्थान के 9 जिलों की 16 नगरपालिकाओं के 18 वार्डों के लिये भी उपचुनाव होना है. इनके लिये कुल 43 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. एक उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिया गया है. इन उम्मीदवारों को भी चुनाव चिह्नों का आवंटन कर दिया गया है। नगरीय निकायों के उपचुनाव 26 जुलाई को होंगे. उसके बाद 28 जुलाई को इनकी मतगणना होगी. उसके तत्काल बाद परिणाम घोषित कर दिये जायेंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here