राजस्थान में और 626 पक्षियों की मौत, अब तक बर्ड फ्लू ने 16 जिलों में पसारे पैर

0
44


राजस्थान में बर्ड फ्लू की वजह से हड़कंप मचा हुआ है.

Bird Flu News: राजस्‍थान में 626 और पक्षी मरे पाए गए हैं. इसके साथ राज्‍य के 16 जिलों में बर्ड फ्लू ने दस्‍तक दे दी है. केंद्र सरकार के मुताबिक, बर्ड फ्लू अब तक देश के दस राज्‍यों में फैल चुका है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    January 12, 2021, 10:12 PM IST

जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) में मंगलवार को 626 और पक्षी मरे पाए गए. इसके साथ राज्य में बर्ड फ्लू (Bird Flu) से प्रभावित जिलों की संख्‍या बढ़कर 16 हो गई है. दरअसल झुंझुनूं जिले से जांच के लिए भेजे गये पांच पक्षियों के सैंपल संक्रमित पाये गये हैं. हालांकि राहत की बात यह है कि जांच में भरतपुर और जोधपुर (Jodhpur) से भेजे गये सैंपल में संक्रमण नहीं पाया गया है.

पशुपालन विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को 349 कौवे, 52 कबूतर, 22 मौर और 203 अन्य पक्षियों की मौत हो गई. इसके साथ ही 25 दिसम्बर से अब तक राज्य में कुल 3,947 पक्षियों की मौत हो चुकी है. विभाग के अनुसार चित्‍तौड़गढ़ में सबसे अधिक पक्षी संक्रमित पाये गये हैं. चित्‍तौड़गढ़ में अब तक 223 पक्षियों की मौत हो चुकी है. इनमें से नौ पक्षियों के सैंपल को जांच के लिए भोपाल की प्रयोगशाला में भेजा गया है और सभी नौ सैंपल संक्रमित पाये गये है.

यह भी पढ़ें- आपके लिए इसका मतलब: बर्ड फ्लू का नया वायरस इंसानों को नहीं मार रहा तो फिर मुर्गियों पर प्रतिबंध क्यों? जानें पूरा सच

जयपुर में सबसे अधिक पक्षियों की मौत हुई है. अभी तक जयपुर में 686 पक्षियों की मौत हो चुकी है. झालावाड़ में 433 पक्षियों की मौत हो चुकी है, वहीं उदयपुर में अभी तक एक भी पक्षी की मौत नहीं हुई है.केंद्र सरकार ने लिया यह फैसला
केंद्र ने मंगलवार को कहा कि उसने बर्ड फ्लू के सिलसिले में जांच नियमों को लेकर राज्यों को परामर्श जारी किया है और उनसे पक्षियों का मारने के लिए पीपीई किट (PPE Kit) और अन्य जरूरी उपकरणों का पर्याप्त स्टॉक बनाये रखने को भी कहा है. सोमवार तक दस राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों- दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, केरल , राजस्थान, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई. इसके अलावा केंद्र सरकार ने कहा कि अब तक 10 राज्यों में बर्ड फ्लू प्रकोप की पुष्टि हो चुकी है. सरकार ने इसकी रोकथाम के लिए तमाम कदम उठाने के बीच राज्यों से मुर्गा मंडियों को बंद नहीं करने अथवा कुक्कुट उत्पादों की बिक्री प्रतिबंधित नहीं करने को भी कहा क्योंकि मानव में बर्ड फ्लू संचरण की कोई वैज्ञानिक रिपोर्ट सामने नहीं आई है.


<!–

–>

<!–

–>


! function(f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq) return;
n = f.fbq = function() {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments)
};
if (!f._fbq) f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s)
}(window, document, ‘script’, ‘https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘482038382136514’);
fbq(‘track’, ‘PageView’);



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here