राजस्थान में कड़ाके की सर्दी, 7 शहरों में 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंचा तापमान

0
29


मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, राज्य के अनेक हिस्सों में सर्दी का जोर अभी जारी रहेगा. (Pic- AP)

राजस्‍थान के बाकी हिस्सों में भी न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 5 से 8 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. बीते 24 घंटे में अधिकतम तापमान अलवर में 18.1 डिग्री, सीकर में 19 डिग्री एवं गंगानगर में 19.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) में कड़ाके की सर्दी (Cold Wave) का दौर जारी है. राज्य के एकमात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू (Mount Abu) में रात का न्यूनतम तापमान एक बार फिर शून्य से नीचे चला गया. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिन राज्य के कई हिस्सों में शीतलहर चलने की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के अनुसार, माउंट आबू में न्यूनतम तापमान शून्य से दो डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. मैदानी इलाकों में से सीकर में न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री, चुरू में 2 डिग्री, गंगानगर (Ganganagar) में 4 डिग्री, भीलवाड़ा में 4.0 डिग्री, पिलानी में 4.1 डिग्री एवं अजमेर में 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

राज्य के बाकी हिस्सों में भी न्यूनतम तापमान 5 से 8 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. बीते 24 घंटे में अधिकतम तापमान अलवर में सबसे कम 18.1 डिग्री, सीकर में 19 डिग्री एवं गंगानगर में 19.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जयपुर में मंगलवार को भी दिन में अच्छी धूप खिली और यहां न्यूनतम तापमान 7.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, राज्य के अनेक हिस्सों में सर्दी का जोर अभी जारी रहेगा.

शीतलहर चलने का पूर्वानुमान
मौसम केंद्र के प्रवक्ता के अनुसार, 11 से 13 जनवरी के दौरान जयपुर, बीकानेर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं शीतलहर चलने की संभावना है, जबकि इस दौरान राज्य के चूरू, सीकर, झुंझुनू और अलवर जिले में न्यूनतम तापमान दो से चार डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज होने का अनुमान है.कई स्थानों पर तापमान शून्य से नीचे
उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. मौसम विभाग ने राजस्थान के कई इलाकों में शीत लहर के लिए येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किये हैं. वहीं, दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तथा इसमें और गिरावट होने की संभावना है. साथ ही हरियाणा भी कड़ाके की ठंड का सामना कर रहा है. उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क बना हुआ है और हिमाचल प्रदेश में कई स्थानों पर तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया.


<!–

–>

<!–

–>


! function(f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq) return;
n = f.fbq = function() {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments)
};
if (!f._fbq) f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s)
}(window, document, ‘script’, ‘https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘482038382136514’);
fbq(‘track’, ‘PageView’);



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here