राम मंदिर के पहले केस से निर्माण पूरा होने तक के सफर से रू-ब-रू करवाएगी ये खास डॉक्यूमेंट्री

0
27


अयोध्या. भगवान राम लला का मंदिर भव्य तरीके से बन रहा है. 1000 वर्षों तक मंदिर कैसे सुरक्षित रहे इसको लेकर के कई बड़ी कार्यदाई संस्था निर्माण कार्य में जुटी हैं. जिस पर कई वैज्ञानिकों की राय भी ली गई है. 500 वर्षों के मंदिर के इतिहास को जीवंत करने की तैयारी भी ट्रस्ट कर रहा है. हैदराबाद की संस्था प्रसार भारती के ओर से अब रामलला के मंदिर के संघर्षों के इतिहास को जीवंत करने का प्रयास किया जा रहा है. जिससे आगामी पीढ़ी रामलला के मंदिर निर्माण के लिए किए गए संघर्ष और बलिदान को समझ सके. 1528 से रामलला का मंदिर विवाद चल रहा था. इस दरमियान कई बार संघर्ष हुए बहुत से लोगों ने बलिदान दिया. अब वह सुखद दिन आ गया है जब मंदिर निर्माण शुरू हुआ है. ऐसे में आगामी पीढ़ी रामलला के इतिहास को समझ सकें इसके लिए डॉक्यूमेंट्री फिल्म बनाई जा रही है.

एक-एक पल को दिखाएंगे
हर एक पल जिसमें राम लला का भूमि पूजन, मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए वैज्ञानिक पद्धति विशालकाय भूखंड पर बुनियाद, रिटेनिंग वॉल, रामलला के गर्भ ग्रह से पहले किए गए अनुष्ठान, मुख्यमंत्री के द्वारा की गई प्रथम शिला की पूजा को इस डॉक्यूमेंट्री में दिखाने की कोशिश की जाएगी. इस डॉक्यूमेंट्री के माध्यम से ये बताया जाएगा कि कैसे मंदिर को लेकर संघर्ष हुआ और आराध्य के मंदिर निर्माण में किस प्रणाली का इस्तेमाल किया गया, कैसी तैयारियां की गईं. हालांकि डॉक्यूमेंट्री रिलीज मंदिर निर्माण के बाद होगी लेकिन उससे पहले भी फिल्म बनने के बाद उस पर अध्ययन किया जाएगा.

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा ने कहा कि फिलहाल मंदिर का निर्माण कार्य चल रहा है. मंदिर के निर्माण का चित्र लोगों के सामने जाए तो उसके लिए पृष्ठभूमि भी चाहिए. ऐसी पृष्ठभूमि के साथ उस चित्र को लोगों के सामने ले जाना मंदिर का निर्माण और पृष्ठभूमि दोनों साथ साथ प्रदर्शित हो इसकी ही एक कोशिश की जा रही है. उन्होंने बताया कि मंदिर निर्माण पूरा होगा तो इतिहास के साथ फिल्म प्रदर्शित होगी ऐसा सोचा जा रहा है.

श्री राम जन्म भूमि कैंप कार्यालय के प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने बताया कि इस डॉक्‍यूमेंट्री को प्रसार भारती बना रहा है. डॉक्यूमेंट्री फिल्म को बना रही है 1528 में राम मंदिर के संघर्ष से लेकर रामलला के मंदिर का सुप्रीम कोर्ट के द्वारा दिया गया फैसला प्रधानमंत्री का भूमि पूजन और मंदिर निर्माण और निर्माण के बाद विराजमान रामलला तक हर एक पल को संकलित किया जाएगा.

Tags: Ayodhya ram mandir, Ramlala Mandir Ayodhya



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here