रायपुरः छत्तीसगढ़ के नए विधानसभा भवन का भूमिपूजन कल, सोनिया-राहुल बनेंगे गवाह

0
4


रायपुर में शुक्रवार को छत्तीसगढ़ विधानसभा के नए भवन का भूमिपूजन होगा.

छत्तीसगढ़ के नवा रायपुर (Naya Raipur) में 270 करोड़ रुपए की लागत से 51 एकड़ में विधानसभा का नया भवन (New Vidhan Sabha Building) बनेगा. नवा रायपुर में होने वाले निर्माण का काम अक्टूबर के अंत तक शुरू होने की है संभावना.

रायपुर. छत्तीसगढ़ में नए विधानसभा भवन (New Vidhan Sabha Building) का भूमि पूजन 28 अगस्त यानी शुक्रवार को होगा. नवा रायपुर (Naya Raipur) में बनने वाले इस विधानसभा भवन के भूमि पूजन कार्यक्रम में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और राहुल गांधी (Rahul Gandhi) भी वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के जरिए जुड़ेंगे. नवा रायपुर में जब ये भवन तैयार हो जाएगा, उसके बाद एक ही जगह पर सरकार के सभी प्रमुख भवन हो जाएंगे. विधानसभा भवन के निर्माण की तैयारी शुरू हो गई है. मंत्रालय और एचओडी बिल्डिंग के ठीक सामने करीब 51 एकड़ जमीन पर इसका निर्माण किया जाएगा. विधानसभा के नए भवन को बनाने के लिए 270 करोड़ रुपए का प्रस्ताव तैयार किया गया है.

छत्तीसगढ़ की नई विधानसभा के भवन निर्माण की स्वीकृति मिलने के बाद लोक निर्माण विभाग (PWD) इसका टेंडर जारी करेगा. अक्टूबर अंत तक विधानसभा भवन बनाने का काम शुरू हो सकता है. सरकार के अधिकारियों ने बताया कि विधानसभा के नए भवन का निर्माण कार्य अधिकतम दो साल में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. राज्य सरकार के अधिकारी विधानसभा के नए भवन के कल होने वाले भूमिपूजन समारोह की तैयारियों में जुट गए हैं.

ये भी पढ़े  छत्तीसगढ़ में दो कैबिनेट मंत्री आइसोलेशन में, ड्राइवर को हुआ कोरोना

आपको बता दें कि इसी हफ्ते मंगलवार से छत्तीसगढ़ विधानसभा का मानसून सत्र शुरू हुआ है. प्रदेश में COVID-19 महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए विधानसभा सत्र के आयोजन के लिए सुरक्षा के कई उपाय किए गए हैं. विधानसभा का मानसून सत्र 25 से 28 अगस्त तक चलेगा. इस दौरान कुल 4 बैठकें होनी हैं. विधानसभा के अधिकारियों ने मानसून सत्र शुरू होने से पहले जानकारी दी थी कि राज्य में कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर कई बदलाव किए गए हैं. मानसून सत्र के दौरान विधानसभा में विधायकों की कुर्सियों के बीच कांच की दीवार बनाई गई है, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का पालन हो सके. विधानसभा के अन्य स्टाफ को भी इस दौरान पूरी सतर्कता और सुरक्षा के उपायों को मानने के निर्देश दिए गए हैं.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here