रायबरेली में ज़मीन खरीदना-बेचना हुआ महंगा, नए सर्किल रेट से 30 प्रतिशत बढ़ी रजिस्ट्री फीस

0
25


सौरभ वर्मा

रायबरेली. जमीनी संपत्तियों की खरीद-फरोख्त में असमानता को दूर करने के लिए उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले में सर्किल रेट की नई दरों को लागू किया गया है. पांच साल बाद सर्किल रेट की नई दरें लागू होने से जिले में जमीनी संपत्ति पांच से 30 प्रतिशत तक महंगी हो गयी है. इससे बाजार दर पर जमीनों की खरीद-फरोख्त के कार्य से बड़ा मुनाफा कमा रहे प्रॉपर्टी डीलरों को झटका लगा है. मंगलवार से सर्किल रेट की नई दरें लागू होने के बाद जमीन संपत्तियों के निबंधन का कार्य नई निर्धारित दरों पर शुरू हो जाएगा. इससे सरकारी राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी.

रायबरेली की जिलाधिकारी (डीएम) माला श्रीवास्तव ने बताया कि जिले में सर्वे कराया गया था कि जिन जमीनों का बाजार मूल्य और सरकारी मूल्य में अगर कहीं अंतर है तो उसमें समानता लाने का लोगों का भी दायित्व है. साथ ही शासन के निर्देश भी थे जिसको दृष्टिगत रखते हुए जिले में सर्किल रेट की नई दरों को लागू कर दिया गया है. बीते पांच वर्षों से सर्किल रेट की दरों में कोई बदलाव न किए जाने के कारण खरीद की बाजार में असमानता व्याप्त होने लगी थी. संपत्तियों के बाजार मूल्य को देखते की गई बढ़ोतरी के बाद सर्किल रेट की दर में पांच से 30 फीसदी तक की वृद्धि की गई है. शहर के साथ तेजी से विकसित होते पॉश इलाकों व हाइवे से सटे इलाकों में लोगों को अब नई दरों से जमीनों की खरीदी करनी होगी.

दो माह पहले शुरू हुई थी तैयारी
उपनिबंधक सदर प्रभात सिंह ने बताया कि पिछले पांच साल से जमीनों का सर्किल रेट नहीं बढ़ाया गया था. हालांकि, इस दौरान खुले बाजार में जमीन की कीमतों में उछाल आयी थी. इस कारण रजिस्ट्री के दौरान सरकारी राजस्व को होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए शासन की मंशा पर दो माह पहले सर्किल रेट बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू की गई थी. एम्स, रेल कोच, राजघाट के अलावा तेजी से विकसित होने वाले अन्य कई क्षेत्रों में सर्किल रेट की दरों में 30 प्रतिशत तक बढ़ोतरी की गई है.

उन्होंने कहा कि शहर के रामकृपाल चौराहा, अहमदपुर, नजूल, कचहरी रोड सहित अन्य क्षेत्रों में भी सर्किल रेट की वर्तमान दरों में 20 से 25 प्रतिशत तक बढ़ोतरी कर बाजार मूल्य और सरकारी मूल्य में व्याप्त अंतर को दूर करने का प्रयास किया गया है.

Tags: Land Purchase Case, Raebareli News, Registration Certificate, Up news in hindi



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here