राष्ट्रपति चुनाव: सपा-सुभासपा को सता रहा क्रॉस वोटिंग का डर, जानें यूपी से द्रौपदी मुर्मू को मिलेंगे कितने वोट

0
20


हाइलाइट्स

यूपी के कुल सांसदों और विधायकों के मतों का कुल मूल्य 1,39,824 है
बसपा के साथ आने से द्रौपदी मुर्मू के पास यूपी के 76 सांसदों का समर्थन
द्रौपदी मुर्मू को 1.10 लाख से अधिक मत मूल्य मिलने का अनुमान

लखनऊ. देश के 15वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए सोमवार को यूपी विधानसभा के तिलक भवन में भी सुबह 10 बजे मतदान होगा. इस चुनाव में बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को विपक्ष के प्रत्याशी यशवंत सिन्हा चुनौती दे रहे हैं. आज वोटिंग के दौरान यूपी के माननीय मतदान करेंगे. बीजेपी ने जिस तरह से विपक्ष में सेंधमारी की है उससे द्रौपदी मुर्मू के पाले में 78 फ़ीसदी से अधिक वोट जाता दिख रहा है. इसके बावजूद समाजवादी पार्टी और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी को क्रॉस वोटिंग का डर भी सता रहा है. दरअसल, सपा की सहयोगी सुभासपा ने द्रौपदी मुर्मू को समर्थन देने का ऐलान किया है. सुभासपा के 6 विधायक हैं. उधर यशवंत सिन्हा का समर्थन करने वाली समाजवादी पार्टी ने यह दावा किया है कि ओमप्रकाश राजभर के तीन विधायक उसके साथ हैं.

कहा जा रहा है कि बस्ती के महादेवा से सुभासपा के विधायक दूधराम, जौनपुर की जफराबाद सीट से विधायक जगदीश नारायण और मऊ सदर विधायक अब्बास अंसारी क्रॉस वोटिंग कर सकते हैं. हालांकि ओमप्रकाश राजभर को उम्मीद है कि सभी विधायक उनके साथ हैं और वे एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को ही वोट करेंगे. उधर समाजवादी पार्टी ने रविवार को पार्टी विधायकों को एकजुट करने के लिए डिनर का आयोजन किया जिसमें अखिलेश यादव भी शामिल हुए. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का भी दावा है कि एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को 80 फीसदी से अधिक वोट मिलेंगे.

यूपी से है इतना वोट 

देश के सबसे बड़े राज्य यूपी से 80 सांसद और 403 विधायक हैं जो आज वोट करेंगे। एक सांसद के वोट की वैल्यू 700 है जबकि एक विधायक की 208. इस लिहाज से यूपी के सांसदों के वोट का कुल मूल्य 56,000 है. जबकि विधायकों के मत का कुल मूल्य 83,824 है. इस तरह यूपी के सांसदों और विधायकों के मतों का कुल मूल्य 1,39,824 है. बसपा के समर्थन के बाद बीजेपी के पास 76 सांसदों का समर्थन है. दूसरी तरफ सुभासपा, जनसत्ता दल और समाजवादी पार्टी के विधायक शिवपाल यादव का समर्थन मिलने से बीजेपी के पास 10 अतिरिक्त विधायकों का भी समर्थन है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को 1.10 लाख से अधिक मत मूल्य मिल सकता है.

Tags: Draupadi murmu, UP latest news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here