राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द, अमित शाह समेत कई बड़े नेताओं ने मकर संक्रांति, लोहड़ी, पोंगल के त्योहार पर देशवासियों को दी बधाई | President Ramnath Kovind greet Nation on Lohri, Makar Sankranti,Pongal | Patrika News

0
26


राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने अपने संदेश में कहा, “लोहड़ी, मकर संक्रान्ति, पोंगल, भोगाली बिहू, उत्तरायण और पौष पर्व के अवसर पर मैं भारत और विदेशों में रहने वाले सभी देशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।”

Published: January 13, 2022 08:48:54 am

आज देश में पर्व का माहौल है और इस अवसर पर शुभकामनाएं देना आरंभ भी हो गया है। इस अवसर पर देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने लोहड़ी, मकर संक्रान्ति, पोंगल, भोगाली बिहू, उत्तरायण और पौष पर्व की पूर्व संध्या पर देश और विदेश में रह रहे सभी देशवासियों को बधाई दी है। राष्ट्रपति ने कहा कि वो प्रार्थना करते हैं कि ये त्यौहार लोगों में एकता और भाईचारे की भावना को बढ़ाए। राष्ट्रपति के अलावा स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, गृह मंत्री अमित शाह, कॉंग्रेस समेत कई बड़े नेताओ ने भी देशवासियों को बधाई दी।

President Ramnath Kovind

राष्ट्रपति सचिवालय द्वारा जारी प्रेस रिलीज के अनुसार राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने अपने संदेश में कहा, “लोहड़ी, मकर संक्रान्ति, पोंगल, भोगाली बिहू, उत्तरायण और पौष पर्व के अवसर पर मैं भारत और विदेशों में रहने वाले सभी देशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।”

राष्ट्रपति ने आगे कहा कि “हमारे देश में मनाए जाने वाले अधिकांश त्यौहार प्रकृति और कृषि के साथ हमारे अभिन्न संबंधों को दर्शाते हैं। लोहड़ी, मकर संक्रान्ति, पोंगल, भोगाली बिहू, उत्तरायण और पौष पर्व के त्योहार फसलों की कटाई के मौसम को चिह्नित करते हैं क्योंकि सर्दियों का मौसम समाप्त होता है और वसंत ऋतु की शुरुआत होती है।”

राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने कहा कि “लोग अच्छी फसल उत्पादन का आनंद लेते हैं और इन त्योहारों को मनाते हैं जो हमारे पर्यावरण को संरक्षित रखने की आवश्यकता को भी रेखांकित करते हैं। यह न केवल भारतीय विविधता का उदाहरण है, बल्कि हमारे देश की विविधता में एकता का भी उदाहरण है।” बता दें कि भारत में हर साल 13 जनवरी को लोहड़ी का पर्व मनाया जाता है जों मकर संक्रांति से एक दिन पूर्व मनाया जाता है। लोहड़ी का पर्व नए नई फसल के तैयार होने और उसकी कटाई की खुशी में मनाया जाता है। इस दौरान संध्या के समय आग के अलाव में गेहूं की बलियों को अर्पित करते हैं।

राष्ट्रपति ने कहा, “मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि ये त्यौहार लोगों में भाईचारे की भावना का विकास करें और हमारे देश में समृद्धि और खुशियां बनी रहें।”

वहीं, गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर लिखा, “आप सभी को ‘लोहड़ी’ की हार्दिक शुभकामनाएं।” कॉंग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने लिखा, “लोहड़ी का पर्व आप सभी के लिए शुभ हो। अपने किसान भाई-बहनों को ख़ास शुभकामनाएँ- आपके सत्याग्रह की जीत की ख़ुशी पूरा देश मना रहा है।”

त्रिपुरा कर मुख्यमंत्री, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने भी देशवासियों को बधाई दी। स्वास्थ्य मंत्री ने लिखा, “लोहड़ी के पावन पर्व की सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। हर्ष, उमंग, उत्साह से परिपूर्ण ये पर्व आप सभी के जीवन में सुख, समृद्धि, शांति एवं आरोग्य लाए, ऐसी कामना करता हूँ।”

अगली खबर





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here