रैपिड रेल और एनएचएआई दोनों ने गाजियाबाद में बनाया रिकार्ड, जानें क्‍या कारनामा किया? 

0
35


नई दिल्‍ली. नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एनसीआरटीसी) और नेशनल हाईवे अथारिटी ऑफ इंडिया दोनों एजेंसियों ने गाजियाबाद में रिकार्ड बनाया है. जहां एनसीआरटीसी ने अब तक का सबसे से वजनी धनुषाकार पुल धीरे धीरे खिसका कर लांच किया है, वहीं पिछले दिनों एनएचआई ने दिल्‍ली मेरठ एक्‍सप्रेसवे पर रेल ओवर ब्रिज (आरओबी) के चार लेन पर 2352 टन का सिगल स्पैन स्टील ट्रस ब्रिज लांच रिकार्ड बनाया है. दोनों ने काम इंजीनियरिंग के बेजोड़ नमूने हैं.

नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एनसीआरटीसी) रैपिड रेल के दुहाई से लेकर मेरठ के बीच दूसरे खंड में एक और रिकार्ड बनाया है. दिल्ली-मेरठ हाईवे पर ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे के ऊपर से गुजरने वाले 875 टन वजनी धनुषाकार पुल को को सफलता पूर्वक स्थापित किया गया. इंजीनियरों की टीम ने 16 मीटर की ऊंचाई पर 73 मीटर लंबे स्टील के भारी पुल को लॉन्च किया है.

Fastag News: आपकी गाड़ी में लगा फास्‍टैग पुराना तो नहीं हो रहा, लग सकती है पेनाल्‍टी

धनुषाकार भारी पुल को रोलर की मदद से खिसकाकर स्थापित किया गया है. एनसीआरटीसी ने इससे पहले वसुंधरा के पास रेलवे की मुख्य लाइन के ऊपर 850 टन वजनी पुल को 10 मीटर की ऊंचाई पर स्थापित किया गया था. इसके साथ ही मेरठ रोड तिराहे पर दो खंभों के बीच 150 मीटर लंबा और 3200 टन वजनी धनुषाकार पुल के निर्माण का कार्य तेज गति से जारी है. कॉरिडोर का सबसे वजनी पुल सबसे नीचे जीटी रोड, फिर फ्लाईओवर, फिर मेट्रो लाइन के ऊपर से गुजरेगा.

देश में दो शहरों से होगी इलेक्ट्रिक व्हीकल स्पेशल मोबिलिटी जोन बनाने की शुरुआत

वहीं, हाल ही में दिल्‍ली मेरठ एक्‍सप्रेसवे पर चिपयिाना के पास आरओबी में अब तक का सबसे वजनी सिंगल स्‍पैन रखा गया है. चार लेन पर 2352 टन का सिगल स्पैन स्टील ट्रस ब्रिज है. एनएचएआई के अधिकारियों का दावा है कि आरओबी पर रखा जाने वाला यह देश का सबसे वजनी सिंगल स्पैन ट्रस ब्रिज है. यह ब्रिज अलग-अलग हिस्सों में साइट पर आया था और यहीं पर इसके हिस्सों को आपस में जोड़कर तैयार किया गया है. यह 115 मीटर लंबा ट्रस ब्रिज है.

आपके शहर से (गाजियाबाद)

उत्तर प्रदेश
गाजियाबाद
उत्तर प्रदेश
गाजियाबाद

Tags: Bridge, NHAI, Rail line



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here