रैपिड रेल और मेट्रो गााजियाबाद में होंगी कनेक्ट, जानें कनेक्‍ट होने वाला प्‍वाइंट

0
48


गाजियाबाद. रैपिड रेल और मेट्रो दोनों को आपस में कनेक्‍ट करने की तैयारी की जा रही है, जिससे यात्रियों को आवागमन में सुविधा हो, वो एक ट्रांसपोर्ट के साधन से दूसरे पर आ जा सकेंगे. मेरठ तिराहे पर दोनों को आपस में लूप बनाकर लिंक किया जाएगा. डीएमआरसी और आरआरटीएस संयुक्‍त रूप से डीपीआर बनाएंगी और लूप बनाने पर आने वाला खर्च दोनों एजेंसियां वहन करेंगी. इसके लिए दोनों एजेंसियों के अधिकारियों के साथ जल्‍द बैठक होने जा रही है, जिस पर इस संबंध में फैसला ि‍लया जाएगा.

रैपिड रेल का सबसे बड़ा स्टेशन मेरठ रोड तिराहे के पास बन रहा है. इस स्टेशन को मल्‍टी मॉडल स्‍टेशन बनाया जा रहा है. इसके ग्राउंड फ्लोर पर पार्किंग, दूसरी मंजिल पर स्टेशन, तीसरी मंजिल पर शॉपिंग मॉल, रेस्तरां, मल्टीप्लेक्स आदि होंगे. चौथी मंजिल पर होटल बनाए जांएगे. अधिकारियों के अनुसार इस स्टेशन को नया बस अड्डा मेट्रो स्टेशन से लिंक करने की तैयारी है. इन दोनों स्‍टेशनों के बीच की दूरी करीब 700 मीटर है.

इस स्टेशन को मेट्रो स्टेशन से जोड़ने के लिए लिंक लूप बनाया जाएग,जो करीब तीन मीटर चौड़ा होगा. इसे दो पार्ट में बनाने की तैयारी है. एक के जरिए मेट्रो स्टेशन पर आने और दूसरे जाने के लिए इस्‍तेमाल होगा. आरआरटीएस और डीएमआरसी मानते हैं कि लिंक के लिए लूप बनने बाद दोनों साधनों पर यात्रियों की संख्‍या बढ़ेगी.

इसी सप्‍ताह आएंगे रेपिड रेल के कोच

दिल्‍ली से मेरठ के बीच चलने वाली रैपिड रेल के कोचों की इसी सप्‍ताह गाजियाबाद पहुंचने की संभावना है. गुजरात में बने रहे कोच का पहला सेट आरआरटीएस को हैंडओवर कर दिया गया है और वहां से पिछले सपताह चल चुका है. संभावना व्‍यक्‍त की जा रही है कि इस सप्‍ताह अंत कर कोच गाजियाबाद पहुंच जाएंगे.

Tags: Delhi-Meerut RRTS Corridor, DMRC, Metro project



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here