रोजाना सिर्फ 100 रुपये बचाकर ऐसे बनाएं 98.5 लाख रुपये की रकम, जानिए पूरा प्रोसेस

0
9


नई दिल्ली. भविष्य के लिए कभी भी बचत अक्सर हम बढ़ती महंगाई के बारे में सोचना भूल जाते हैं. ऐसे में जब महंगाई की वजह से हमारी बचत कम पड़ जाती है तो हमारे पास कोई और विकल्प नहीं होता है. इसी को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको एक ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आप हर रोज मात्र 100 रुपये की बचत कर एक मोटी रकम खड़ी कर सकते हैं.

SIP में ​करें निवेश

घटते ब्याज दर के दौर में FD (Fixed Deposit) के बजाय म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश करना बेहतर विकल्प बन सकता है. म्यूचुअल फंड में निवेश करने पर काफी अच्छा रिटर्न मिल सकता है. इसके लिए आप म्यूचुअल फंड में सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (Systematic Investment Plan) के तहत हर रोज 100 रुपये के हिसाब से एक माह में 3000 या फिर 3100 रुपये जमा कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: ED की बड़ी कार्रवाई! ICICI बैंक की पूर्व एमडी चंदा कोचर की प्रॉपर्टी जब्त की

कर सकेंगे 9 लाख रुपये का निवेश निवेश

SIP कैलकुलेटर के​ हिसाब से अगर आप अगले 25 साल के लिए ऐसे ही निवेश करते रहते हैं और 15 फीसदी की रिटर्न की उम्मीद कर रहे तो आप इतने समय में एक मोटा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं. इन 25 साल में आप हर माह 3000 रुपये के हिसाब से कुल 9 लाख रुपये निवेश करेंगे.

मिलेगा 98.5 लाख रुपये का रिटर्न

अब इस रकम पर 25 सालों में 15 फीसदी की रिटर्न के हिसाब से देखें तो निवेश की गई रकम पर आप कुल 98.5 लाख रुपये प्राप्त कर सकते हैं. इस रकम पर 89.5 लाख रुपये आपका रिटर्न होगा और बाकी 9 लाख रुपये आपके द्वारा निवेश की गई रकम होगी.

यह भी पढ़ें: 6 साल में यहां 6 लाख रुपये लगाने वाले बन गए करोड़पति!

महंगाई से निपटने में भी मिलेगी मदद

इस रकम को हम 25 साल के दौरान 6 फीसदी की दर से महंगाई को ध्यान में रखकर रिटर्न देखें तो आपको 9 लाख रुपये के निवेश पर कुल 33.9 लाख रुपये प्राप्त कर सकते हैं. इसमें आपके द्वारा निवेश किया गया 9 लाख रुपये और 24.9 लाख रुपये रिटर्न शामिल होगा. कुल मिलाकर आप रोजाना 100 रुपये की बचत कर महंगाई को मात देते हुए 25 साल में एक मोटी रकम जमा कर सकते हैं.

क्यों बेहतर है SIP

म्यूचुल फंड में आप अपनी सुविधा और इनकम के हिसाब से निवेश कर सकते हैं. म्यूचुअल फंड में आप हर माह न्यूनतम 500 रुपये तक निवेश कर सकते हैं. बता दें कि SIP में निवेश से कम्पाउंड इंटरेस्ट का भी फायदा मिलता है. आसान भाषा में समझें तो आपके पहले महीने का मुनाफा आपके मूलधन में जुड़ जाता है, इससे आपका निवेश बढ़ता है. जितने अधिक समय के लिए आप इस प्लान में पैसा लगाएंगे, आपको उतना अधिक फायदा होगा.

यह भी पढ़ें: बजट में सरकार एक बार फिर से इतने फीसदी तक घटा सकती है कॉर्पोरेट टैक्स

Tags: Business news in hindi, How to earn money, Mutual fund, Mutual funds, Returns of mutual fund SIPs, SIP, Small Savings Schemes, Systematic Investment Plan (SIP)



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here