रोनाल्डो फुटबॉल इतिहास में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी बने, पेले बोले-हमारी दोस्ती बरकरार रहेगी

0
91


क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने युवेंटस की ओर से खेलते हुए रविवार को इटेलियन फुटबॉल लीग सीरी-ए के एक मैच में कैगिलियरी के खिलाफ तीन गोल दागे और पेले का सबसे ज्यादा गोल करने का रिकॉर्ड तोड़ दिया. (Pele/Twitter)

पुर्तगाल के स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Christiano Ronaldo) फुटबॉल इतिहास में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए. उन्होंने इटेलियन फुटबॉल लीग सीरी-ए (Serie-A) में कैगिलियरी के खिलाफ तीन गोल दागते ही ब्राजील के सर्वकालिक महान फुटबॉल खिलाड़ी पेले (Pele) के सबसे ज्यादा 767 गोल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. रोनाल्डो के अब 770 गोल हो गए हैं.

नई दिल्ली. पुर्तगाल के स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Christiano Ronaldo) फुटबॉल इतिहास में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए. उन्होंने रविवार को इटेलियन फुटबॉल लीग सीरी-ए (Serie-A) के एक मैच में युवेंटस (Juventus) की ओर से खेलते हुए कैगिलियरी के खिलाफ तीन गोल दागकर ये उपलब्धि हासिल की. इस हैट्रिक की बदौलत उन्होंने ब्राजील के सर्वकालिक महान फुटबॉल खिलाड़ी पेले (Pele) के सबसे ज्यादा गोल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. रोनाल्डो के अब 770 गोल हो चुके हैं, जबकि पेले के आधिकारिक अकाउंट के मुताबिक उन्होंने करिअर में 767 गोल दागे थे. 36 साल के इस फुटबॉलर ने खुद इंस्टाग्राम पर अपने 27 करोड़ फॉलोअर्स को ये जानकारी दी.

रोनाल्डो ने लिखा कि मैं सबसे ज्यादा गोल करने वाला फुटबॉलर बनने के बाद काफी खुश हूं और मुझे इस पर गर्व है. पेले के रिकॉर्ड को तोड़ना किसी सपने के सच होने जैसा है. वहीं, पेले ने भी रोनाल्डो को बधाई दी. उन्होंने कहा कि मुझे बस इस बात का अफसोस है कि मैं अभी आपके पास नहीं हूं और आपको गले मिलकर बधाई नहीं दे पा रहा हूं. इसलिए हमारी दोस्ती को दिखाने के लिए यह फोटो शेयर कर रहा हूं. हमारी दोस्ती आगे भी ऐसी ही बरकरार रहेगी.

रोनाल्डो और पेले के रिकॉर्ड को लेकर था विवादबता दें कि रोनाल्डो ने जनवरी में ही पेले का रिकॉर्ड तोड़ दिया था. उस वक्त पेले के ऑफिशियल अकाउंट पर 757 गोल दिखाए गए थे. रोनाल्डो के आगे निकलते ही पेले के रिकॉर्ड में भी बदलाव हो गया था. उनकी गोल संख्या बढ़ाकर 767 कर दी गई थी. इसलिए रोनाल्डो चुप थे और रविवार को 767 गोल के रिकॉर्ड को पार करने के बाद उन्होंने अपनी चुप्पी तोड़ी. रोनाल्डो ने कहा कि बीते कुछ हफ्तों से मुझे वर्ल्ड टॉप स्कोरर बताया जा रहा था. मैं पेले के 757 ऑफिशियल गोल के रिकॉर्ड से आगे निकल गया था. लेकिन मैं चुप रहा क्योंकि मेरे मन में पेले के लिए वही सम्मान है जोकि 20वीं सदी के मध्य की फुटबॉल टीमों के लिए है. मैं पेले के बारे में कहना चाहूंगा कि फुटबॉल में कोई ऐसा खिलाड़ी नहीं है, जिसने बड़े होते वक्त उनकी कहानी नहीं सुनी हो. पेले से बड़ा कोई खिलाड़ी नहीं है. यह बताते हुए खुशी हो रही है कि मैंने आधिकारिक तौर पर उनका रिकॉर्ड तोड़ा है. इसके बारे में मैंने कभी नहीं सोचा था.

christiano ronaldo, pele, football news

क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने पेले के सबसे ज्यादा गोल के रिकॉर्ड को तोड़ने की जानकारी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर दी. (christiano Ronaldo/Instagram)

रोनाल्डो ने क्लब फुटबॉल में 668 गोल किए
पेले तीन वर्ल्ड कप जीतने वाले फुटबॉल इतिहास के इकलौते खिलाड़ी हैं. वो अनौपचारिक मैचों समेत कुल 1,283 गोल करने का दावा करते हैं. वहीं, रोनाल्डो ने क्लब फुटबॉल में अकेले 668 गोल किए हैं. उन्होंने सबसे ज्यादा 450 गोल रियाल मैड्रिड की ओर से खेलते हुए किए. इसके अलावा मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए 118, युवटेंस के लिए 95 और स्पोर्टिंग लिस्बन के लिए 5 गोल किए हैं.



<!–

–>

<!–

–>




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here