लक्ष्मीबाई जयंती पर झांसी किले में एंट्री फ्री, लाइट एंड साउंड शो के टिकट में 50 प्रतिशत की छूट

0
16


रिपोर्ट : शाश्वत सिंह

झांसी. वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई की जयंती के अवसर पर पर्यटकों को पुरातत्त्व सर्वेक्षण विभाग द्वारा तोहफा दिया जा रहा है.19 नवंबर को पूरे दिन झांसी किले में प्रवेश निःशुल्क रहेगा. इस दिन किला घूमने आनेवाले पर्यटकों से कोई टिकट नहीं लिया जाएगा. झांसी किला सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक खुला रहता है. पर्यटक सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक यहां आ सकते हैं. आम दिनों में किले में प्रवेश के लिए भारतीय नागरिकों को 20 रुपए और विदेशी नागरिकों को 300 रुपए का टिकट लेना होता है.

पुरातत्त्व सर्वेक्षण विभाग के संरक्षक सहायक अभिषेक ने बताया कि वीरांगना लक्ष्मीबाई की जयंती पर लोगों को उनके गौरवशाली इतिहास से अवगत कराने के लिए लाइट एंड साउंड शो की दरों में भी रियायत की गई है. 17, 18 और 19 नवंबर को लाइट एंड साउंड शो के टिकट के दाम आधे कर दिए गए हैं.17 और 18 नवंबर को टिकट का दाम 75 रुपए रहेगा, जबकि 19 नवंबर को 125 रुपए. लाइट एंड साउंड शो के टिकट की बुकिंग झांसी किले के मुख्य द्वार से ऑफलाइन कराई जा सकती है. इसके साथ ही झांसी स्मार्ट सिटी की ऐप से टिकट ऑनलाइन भी बुकिंग की जा सकती है.

झांसी में कई कार्यक्रम

गौरतलब है कि वीरांगना लक्ष्मीबाई की जयंती पर झांसी में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. पूरे शहर में विभिन्न जगहों पर शौर्य यात्राएं निकाली जाएंगी. इसके साथ ही दीनदयाल सभागार में रणचंडी नाटक का आयोजन किया जाएगा. किले के पास स्थित क्राफ्ट मैदान में रूद्रचंडी महायज्ञ भी आयोजित किया जा रहा है. साथ ही विभिन्न प्रतियोगिताएं और दीपांजलि कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा.

Tags: Historical monument, Jhansi news, UP news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here