लखनऊ पहुंची Corona वैक्सीन की पहली खेप, CISF के विशेष दस्ते का रहेगा कड़ा पहरा

0
38


लखनऊ पहुंची Corona वैक्सीन की पहली खेप

यूपी के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की आमद सुखद पल है. उत्तर प्रदेश सरकार कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर तत्पर है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    January 12, 2021, 8:52 PM IST

लखनऊ. कोविड 19 की वैक्सीन (COVID-19 Vaccine) की पहली खेप मंगलवार लखनऊ (Lucknow) के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट (अमौसी एयरपोर्ट) पर विशेष विमान से पहुंची. वैक्सीन को (CISF) सीआईएसएफ के विशेष दस्ता की कड़ी सुरक्षा में जगत नारायण रोड स्थित स्टेट वेयरहाउस में रखा गया है. यूपी के सभी 18 मंडल मुख्यालयों से सभी डिस्टिक मुख्यालयों और ब्लॉक पर यह वैक्सीन भेजी जाएगी. जिसका वैक्सीनेशन 16 तारीख को होगा. वैक्सीन के आते ही स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह की अगुवाई में बाकायदा पूजा पाठ के बाद हरी झंडी दिखाकर एयरपोर्ट से रवाना किया गया. जो अब स्टेट वेयरहाउस में पहुंच चुकी है.

यूपी के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि कोरोना वैक्सीन की आमद सुखद पल है. उत्तर प्रदेश सरकार कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर तत्पर है. हमारी तैयारी पूरी है. आज 11 लाख वैक्सीन वायल लखनऊ पहुंच रहे हैं. वैक्सीन के भंडारण, सुरक्षा और डिस्ट्रीब्यूशन को लेकर फुलप्रूफ व्यवस्था की गई है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ये वैक्सीन राजधानी लखनऊ से मंडल और फिर जिलों में जाएगी. वैक्सीन की तैयारियों से लेकर टीकाकरण का काम तय समय के अनुसार ही चल रहा है. वहीं डीजी परिवार कल्याण डॉ राकेश दुबे ने बताया कि लखनऊ मंडल के लिए 1.40 लाख डोज वैक्सीन हमें मिली है. उन्होंने बताया कि लखनऊ मंडल का कुल कोटा 1.60 लाख डोज का है.

लखनऊ से इस तरह जिलों में भेजने की है व्यवस्थाइसके बाद लखनऊ से प्रदेश के सभी मण्डलों में वैक्सीन भेजी जाएगी. फिर मण्डलों से जिला कोविड सेंटर्स पर वैक्सीन जाएगी. जिले के कमांड सेंटर्स से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC) और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (PHC) तक जाएगी. वैक्सीन को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. जिन सेंटर्स पर वैक्सीन लगनी है, वहां उसी दिन इसे पहुंचाया जाएगा

सीएम योगी ने दिए निर्देश
वहीं, प्रदेश में सोमवार को कोरोना टीकाकरण का फाइनल ड्राई रन संपन्न हो गया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ स्थित डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी (सिविल) अस्पताल में इस टीकाकरण का खुद निरीक्षण किया था. इसके अलावा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये लखनऊ, गोरखपुर, मेरठ, सिद्धार्थनगर और वाराणसी के जिलाधिकारियों व मुख्य चिकित्साधिकारियों से वैक्सीन की कोल्ड चेन, भंडारण, कर्मचारियों के प्रशिक्षण और टीकाकरण बूथ के संबंध में जानकारी ली.


<!–

–>

<!–

–>




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here