लखनऊ में कल से निकलेगा आगाज-ए-मोहर्रम का जुलूस; ट्रैफिक भी रहेगा डायवर्ट

0
19


हाइलाइट्स

लखनऊ में मोहर्रम की शुरुआत पर रविवार शाम 6 बजे जुलूस निकाला जाएगा.
9 अगस्त को यौमे आशूरा यानी 10 मोहर्रम का दिन होगा.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कल से मोहर्रम का आगाज होगा. राजधानी लखनऊ में करोना काल के बाद अजादारी होगी. मोहर्रम के 10 दिनों तक शहर भर में जुलूस निकाले जाएंगे. वहीं, 9 अगस्त को प्रदेश भर में ताजिए निकलेंगे. बता दें कि रविवार शाम 6ः00 बजे पहली मोहर्रम का जुलूस निकलेगा. बड़े इमामबाड़े से छोटे इमामबाड़े तक यह जुलूस निकाला जाएगा.

रविवार को पहले जुलूस के दौरान यातायात को डायवर्ट किया जाएगा. इसके तहत डालीगंज पुल से आगे वाहन नहीं जा पाएंगे. लखनऊ ट्रैफिक पुलिस की ओर से ट्रैफिक डायवर्जन को लेकर गाइडलाइंस जारी की गई हैं. साथ ही जुलूस के दौरान अन्य लोगों को किसी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े इसके लिए हेल्पलाइन नम्बर भी जारी किए गए हैं.

योगी सरकार ने गलत तरीके से हुए 48 डॉक्टरों के ट्रांसफर को किया रद्द, जानें पूरा मामला?

गौरतलब है कि शिया धर्म गुरुओं ने मुख्यमंत्री से मातम करने की इजाजत मांगी थी. साथ ही जुलूस निकालने के लिए भी मुख्यमंत्री से अनुमति मांगी थी. दरअसल प्रदेश में किसी भी सार्वजनिक जगह पर आयोजन की अनुमति नहीं थी. फिलहाल सुरक्षा की दृष्टि से प्रदेशभर में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

जानकारी के लिए बता दें कि मोहर्रम गम और शहादत के तौर पर मनाया जाता है, यह पूरे देश में कल यानी रविवार से शुरू हो रहा है. दस दिनों तक चलने वाले इस मोहर्रम में इमाम हुसैन के चाहने वाले गम में जुलूस निकालकर हजरत इमाम हुसैन और कर्बला में शहीद उनके 72 साथियों को याद करते हैं. इस दौरान कई इबादतगाहो में आग का मातम, सिनाजनी और कमा छुरी का मातम होता है. इस दौरान सोगवार विभिन्न तरीकों से अपने दुख को प्रकट करते हैं. मोहर्रम को देखते हुए लखनऊ शहर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा.

Tags: Lucknow news, Muharram, UP police, Uttar pradesh news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here