लखनऊ में भारी बार‍िश ने मचाई तबाही, स्‍कूल, कॉलेज-दफ्तर सब बंद, लोगों को घरों में रहने की सलाह

0
80


हाइलाइट्स

राजधानी लखनऊ में एक दिन के अंदर रिकॉर्ड बारिश ने मचाई तबाही
तड़के तीन बजे से कमिश्‍नर, नगर आयुक्‍त ले रहे हालात का जायजा
निचले इलाकों में भारी जलभराव से हो रही ज्‍यादा परेशानी

लखनऊ. देश के कई राज्‍यों में मानसून जाते-जाते लोगों को खूब तरबतर कर रहा है. बार‍िश ने जहां लोगों को गर्मी से राहत दी है. वहीं भारी बार‍िश की वजह से कई राज्‍यों में आफत और तबाही मची हुई है. महाराष्‍ट्र, गुजरात, ब‍िहार, मध्‍य प्रदेश और उत्‍तराखंड में जहां भारी बार‍िश से आम जनजीवन प्रभाव‍ित हो रहा है. वहीं उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मानसून ने जाते-जाते तबाही मचा दी है. र‍िकॉर्ड तोड़ बार‍िश से हालात यह पैदा हो गए हैं क‍ि स्‍कूल-दफ्तर सभी को बंद कर द‍िए गए हैं. साथ ही सुरक्षा के ल‍िहाज से लोगों को घरों में ही रहने की सलाह भी दी गई.

जानकारी के मुताब‍िक राजधानी लखनऊ में एक दिन के अंदर रिकॉर्ड बारिश ने तबाही मचा दी है. लोगों का कहना है कि हाल-फिलहाल इतनी जबरदस्‍त बारिश नहीं हुई थी. राजधानी के ज्‍यादातर इलाकों में बिजली गुल हो गई है. तड़के तीन बजे से कमिश्‍नर और नगर आयुक्‍त हालात का जायजा लेने के लिए निकले हुए हैं.

यूपी में भारी बारिश की वजह से दर्दनाक हादसा, लखनऊ में दीवार गिरने से 9 लोगों की मौत

हालात को देखते हुए कमिश्‍नर डॉ. रोशन जैकब ने जिले के सभी सरकारी, गैर सरकारी, मान्‍यता प्राप्‍त और निजी स्‍कलों को शुक्रवार को बंद रखने का आदेश दिया है. इसके अलावा सभी सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों को भी बंद किया गया है. प्रशासन ने लोगों को घरों के अंदर ही रहने की सलाह दी है. विश्‍वविद्यालयों और अन्‍य उच्‍च शिक्षण संस्‍थाओं को भी सलाह दी गई है. विश्‍वविद्यालयों में अवकाश का निर्णय कुलपति अपने स्‍तर पर लेंगे. आधी रात से शुरू हुई भारी बारिश के चलते राजधानी के कई इलाकों में पानी भर गया. किसी हादसे की आशंका से बचने के लिए तमाम इलाकों में बिजली काटनी पड़ी.

जगह-जगह से नगर निगम कंट्रोल रूम में पानी भरने की सूचना आने लगी तो तड़के 3 बजे कमिश्‍नर डॉ. रोशन जैकब और नगर आयुक्‍त इंद्रजीत सिंह समेत तमाम बड़े अधिकारी भ्रमण पर निकल पड़े. रिवर बैंक‍ कॉलोनी शक्तिनगर, त्रिवेणी नगर समेत कई इलाकों में अधिकारियों ने घूमकर जायजा लिया. पंपिंग सेट लगाकर पानी निकालने का काम युद्धस्‍तर पर किया जा रहा है. प्रशासन ने लोगों को बहुत आवश्‍यक न होने पर घरों में ही रहने की सलाह दी है.

बताते चलें कि भारतीय मौसम व‍िज्ञान केंद्र विभाग ने कल बृहस्‍पत‍िवार को ही भारी से भारी बारिश की चेतावनी जारी की थी. आईएमडी की सैटेलाइट इमेज में लखनऊ के ऊपर घने बादलों का जमावड़ा दिखा था. सुबह-सुबह डीएम सूर्यपाल गंगवार द्वारा जारी आदेश में बताया गया है कि भोर में 3:45 बजे नगर आयुक्‍त से मिली सूचना के आधार पर 16 सितम्‍बर को सभी बोर्ड्स के 12वीं तक के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के सभी सरकारी, गैर सरकारी और प्राइवेट स्‍कूलों के लिए अवकाश घोषित किया गया है. उन्‍होंने विद्यालयों को व्‍हाट्सअप आदि के जरिए अभिभावकों को तत्‍काल यह जानकारी उपलब्‍ध कराने का भी निर्देश दिया.

निचले हिस्‍सों में भरा बार‍िश का पानी
इसके अलावा लगातार हो रही बारिश के चलते लखनऊ के निचले इलाकों में भारी जलभराव हो गया है. कई इलाकों में नाले उफनाने से गलियों में पानी ही पानी भरा हुआ है. कई इलाकों में नाले उफान पर हैं. बारिश और तेज हवा के चलते कुछ इलाकों में पेड़ और होर्डिंग गिर गए हैं. बार‍िश के चलते कल कई स्‍कूलों ने दो दिन की छुट्टी की घोषणा की दी थी. भारी बारिश का असर हवाई यात्रा पर भी देखा जा रहा है. कल बाराबंकी में एक हेलीकॉप्‍टर की इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी थी. वहीं इस बारिश को धान की फसल के ल‍िए संजीवनी माना जा रहा है.

Tags: Heavy Rainfall, Imd, Lucknow rain, Uttar pradesh news, Weather Udpate



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here