लखनऊ में शुरू हुआ 10 दिवसीय उत्तराखंड महोत्सव, ‘झोड़ा’ नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति ने बनाया कीर्तिमान

0
11


रिपोर्ट : अंजलि सिंह राजपूत

लखनऊ. लखनऊ की सरजमीं पर बुधवार से 10 दिवसीय उत्तराखंड महोत्सव का आगाज हो चुका है. यह 18 नवंबर तक चलेगा. उत्तराखंड महोत्सव में पर्वतीय संस्कृति जिसमें पारंपरिक नृत्य, लोक नृत्य, वहां की कला, वहां के गीत और कल्चर लखनऊ की सरजमीं पर जैसे ही उतरे तो ऐसा लगा मानों लोग उत्तराखंड में ही बैठे हों. गोमती नदी के तट पर पहाड़ की अद्भुत छटा देखते ही बन रही है.

इस बार का उत्तराखंड महोत्सव बेहद अलग है क्योंकि इसमें एक साथ ढाई सौ से ज्यादा कलाकारों ने उत्तराखंड का पारंपरिक नृत्य ‘झोड़ा’ कर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराने का पूरा प्रयास किया है. उत्तराखंड महापरिषद को उम्मीद है कि इस बार यह जरूर रिकॉर्ड बनेगा. प्रस्तुति इतनी मनमोहक थी कि वहां मौजूद हर किसी की नजरें इसी पर टिक गईं.

इस उत्तराखंड महोत्सव की शुरुआत सांसद रीता बहुगुणा जोशी ने की. इस मौके पर उत्तराखंड महापरिषद के अध्यक्ष हरीश चंद्र पंत और महासचिव भरत सिंह बिष्ट भी मौजूद रहे. भरत सिंह बिष्ट ने बताया कि महोत्सव में 200 से ज्यादा स्टाल लगे हैं और इस बार यहां पर किड्स फैशन शो, कवि सम्मेलन, चित्रकला, गायन और कुर्सी रेस समेत कई प्रतियोगिताएं होंगी, जिसमें 12 दल भाग ले रहे हैं और 120 गीतों पर यहां नृत्य प्रस्तुति होगी. इसमें उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, नागपुर और पटियाला के कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेंगे.

उत्तराखंड महोत्सव में कश्मीर के गर्म कपड़े भी मिल रहे हैं. इसके अलावा पांडेय का फायर पान, नैनीताल के ड्राई फ्रूट्स, गाजियाबाद का पोर्टेबल गीजर, बनारस की साड़ियां भी लोगों को आकर्षित कर रहे हैं. इस महोत्सव में युवाओं के लिए सेल्फी प्वाइंट भी बनाए गए हैं.

Tags: Lucknow news, UP news, Uttarakhand news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here