वन मंत्री विजय शाह चलाएंगे ‘अपनी सरकार’ स्कूलों में यस सर-मैडम बोलने पर लगाएंगे बैन

0
13


भोपाल. अपने बयानों के कारण सुर्खियों में रहने वाले मध्य प्रदेश के वन मंत्री विजय शाह (Vijay Shah) अब प्रभार वाले जिलों में अपनी सरकार चलाएंगे. स्कूलों में यस मैम बोलने पर बैन लगाएंगे और बच्चों से जय हिंद का नारा लगवाएंगे. मंत्री विजय शाह अपनी ही सरकार से खफा भी हैं और अब वो आरटीआई कार्यकर्ता की तरह अपने कुछ आदेशों के बारे में जानकारी निकलवा रहे हैं.

मंत्री विजय शाह ने न्यूज18 से एक्सक्लूसिव बातचीत में कहा है उनके प्रभार वाले 2 जिलों सतना और नरसिंहपुर में 15 अगस्त से नई व्यवस्था लागू की जाएगी. जिलों के स्कूलों में अब यस सर यस मैडम बोलने पर बैन रहेगा. स्कूल में अपनी उपस्थिति देने के दौरान जय हिंद कहना होगा. छात्रों में राष्ट्रभक्ति की भावना को जगाने के लिए जय हिंद के इस्तेमाल को अनिवार्य रूप से लागू किया जाएगा. मंत्री विजय शाह ने कहा स्कूलों में हर दिन झंडा वंदन, जन गण मन के साथ जय हिंद बोलने को बोलचाल का हिस्सा बनाया जाएगा. वन मंत्री ने कहा स्थानीय स्तर पर शहीदों की स्मृति को सहेजने और नई पीढ़ी को शहादत का पाठ पढ़ाने के लिए शहीदों के फ्लैक्स स्कूलों में लगाए जाएंगे.

नाराज हैं मंत्रीजी

मंत्री विजय शाह अपने पुराने आदेशों पर अमल नहीं होने पर नाखुश हैं. बीजेपी सरकार के चार बार के कार्यकाल में अलग-अलग विभागों की कमान संभालने वाले विजय शाह ने कहा उन्होंने सरकार में मंत्री रहते हुए कई अहम फैसले किए थे. स्कूल शिक्षा, आदिम जाति, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति समेत कई निगम मंडलों में अध्यक्ष रहते हुए बड़े फैसले लिए थे. लेकिन उनके मंत्री पद से हटते ही उन फैसलों पर अमल नहीं हुआ. अब उन्होंने विभागों को पत्र लिखकर यह जानकारी मांगी है कि उनके आदेशों पर अमल के बारे में बताया जाए. शाह का कहना है विभागों में उनके आदेशों पर अमल नहीं हुआ. ऐसे में अब उन आदेशों पर अमल के लिए वह संबंधित मंत्रियों को पत्र लिखेंगे.

बयान बनते हैं सुर्खियां

अपने विवादित बयानों के कारण सुर्खियों में रहने वाले विजय शाह अब जिलों में अपनी सरकार चलाने की तैयारी में हैं. भले ही उनके पास वन विभाग का जिम्मा हो लेकिन उनकी मंशा है कि उनके फैसलों पर अमल के लिए नई व्यवस्था लागू करेंगे और प्रभार वाले जिलों में उन फैसलों को लागू किया जाएगा जो उन्होंने अलग-अलग विभागों में मंत्री रहते हुए लिए हैं.

सरकार पर सवाल
सवाल इस बात को लेकर भी है कि सरकार का हिस्सा होते हुए भी विजय शाह का सिर्फ दो जिलों में अलग व्यवस्था लागू कर अपनी ही सरकार को कठघरे में खड़ा करने की कोशिश हैं या फिर अलग-अलग विभागों के मंत्री रहते हुए फैसलों पर अमल नहीं होने का मलाल है. जिसे वह प्रभार वाले जिलों में लागू कर दूर करने की कोशिश में हैं. शाह का एकला चलो वाले फार्मूला सरकार के लिये परेशानी का सबब जरूर बन सकता है और विपक्ष को पूरी सरकार को घेरने का मौका दे सकता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here