वायु प्रदूषण: नोएडा से दिल्ली जाने वाले ट्रकों पर रोक, कारों के लिए खास एडवाइजरी, रूट डायवर्ट

0
16


नोएडा. दिल्ली में गंभीर वायु प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए अब पुलिस ने मोर्चा संभाल लिया है. कई रूटों को डायवर्ट किया गया है. नोएडा यातायात पुलिस ने शनिवार को कई प्रकार के वाणिज्यिक और निजी वाहनों के राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश को लेकर पाबंदियों की घोषणा की है. परामर्श के तहत चुनिंदा श्रेणियों के वाहनों के डीएनडी,चिल्ला बॉर्डर और कालिंदी कुंज के रास्ते दिल्ली जाने पर रोक होगी और उनके रास्तों को बदला गया है.

वाहन चालकों के लिए जारी एडवाइजरी के अनुसार बीएस-3 मॉडल के पेट्रोल और बीएस-4 मॉडल के डीजल चालित हल्के चार पहिया वाहनों के नोएडा से दिल्ली जाने पर रोक रहेगी. इसी तरह आवश्यक सामग्री व सेवाओं को ले जाने वाले या सीएनजी व इलेक्ट्रिक ईंधन से चलने वाले ट्रकों को छोड़कर इस श्रेणी के अन्य वाहनों के दिल्ली में प्रवेश पर रोक रहेगी.

दिल्ली में प्रवेश नहीं कर सकेंगे मालवाहक वाहन
परामर्श के मुताबिक ‘ डीजल चालित मध्यम आकार के भारवाहक वाहनों और भारी माल ढोने वाले वाहनों के भी दिल्ली जाने पर रोक रहेगी, हालांकि आवश्यक सेवाओं वाले ऐसे वाहनों को छूट दी गई है.’ परामर्श में ऐसे वाहनों को नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे के रास्ते यमुना एक्सप्रेस वे या ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे होकर गंतव्यों तक जाने की सलाह दी गई है.

गौरतलब है कि दिल्ली की हवा के खतरनाक स्तर तक प्रदूषित होने के बाद वहां वाहनों पर रोक लगाई जा रही है. कई इलाकों में पुलिस ने सख्ती की है. नोएडा से ही वाहनों के प्रवेश पर नजर रखी जा रही है.

Tags: Air pollution, New Delhi news, Noida Police



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here