वाराणसी के दुर्गापूजा पंडालों में लघु भारत का रूप, कहीं दिख रहा राम मंदिर तो कहीं अमरनाथ गुफा

0
46


रिपोर्ट : अभिषेक जायसवाल

वाराणसी : शारदीय नवरात्र में शक्ति की उपासना के साथ दुर्गापूजा का उत्सव भी धूमधाम से मनाया जाता है. बंगाल से लेकर बाबा विश्वनाथ के शहर बनारस तक इसकी खास तस्वीर देखने को मिलती है. मिनी बंगाल कहे जाने वाले बनारस में इन दिनों इस उत्सव की चमक देखने को मिल रही है. खूबसूरत पंडाल लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं. कहीं अयोध्या के राममंदिर का प्रारूप तो कहीं नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर की झलक दिख रही. ऐसे हर पंडाल में आदिशक्ति मां दुर्गा का दर्शन करने भक्त पहुंच रहे हैं.

वाराणसी की अलग-अलग जगहों पर इन पूजा पंडालों में लघु भारत की झलक देखने को मिल रही है. वाराणसी के शिवपुर में अयोध्या में बन रहे भगवान राममंदिर का भव्य रूप बनाया गया है. जिसकी एक झलक देखने के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ रही है. इसके अलावा शिवपुर के मिनी स्टेडियम में गुजरात के सोमनाथ मंदिर में मां दुर्गा अपने भक्तों को दर्शन दे रही हैं. पंडाल की खूबसूरती ऐसी है कि रात ही बल्कि दिन में भी यहां श्रद्धालुओं की भीड़ रहती है.

वाराणसी के इस पूजा पंडाल की भव्यता देखते बनती है.

इन पंडालों से इतर हतुआ मार्केट में नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर की अनुकृति श्रद्धालुओं को काशी में ही नेपाल का एहसास करा रही है. पंडाल की खूबसूरती ऐसी है कि इसे देखने के लिए दूर दूर से लोग यहां आ रहे हैं. दुर्गापूजा उत्सव में शिव की नगरी में अमरनाथ का नजारा भी देखने को मिल रहा है.

बाबा अमरनाथ के दर्शन करें वाराणसी में.

वाराणसी के सिगरा स्थित माथुर सपोर्टिंग क्लब ने अपने पंडाल को बाबा बर्फानी के अमरनाथ गुफा का रूप दिया है. यहां आकर श्रद्धालुओं को क्षण भर के लिए यह भ्रम हो सकता है कि वे अमरनाथ में हैं या वाराणसी में. इन सबसे इतर वैष्णो देवी की दिव्य गुफा के दर्शन भी दुर्गापूजा के इस उत्सव में आप कर सकते हैं. अर्दली बाजार में बने पंडाल में भक्त गुफाओं से होते हुए मां आदिशक्ति का दर्शन कर निहाल हो रहे हैं.

Tags: Durga Pooja, UP news, Varanasi news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here