वाराणसी: PM नरेंद्र मोदी देंगे मॉडर्न किचन की सौगात, 4 घंटे में तैयार हो जाएगा 1 लाख बच्चों का खाना

0
29


वाराणसी. यूपी चुनाव के बाद पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में पीएम नरेंद्र मोदी का ये पहला दौरा है. इस दौरान संवाद के साथ साथ पीएम नरेंद्र मोदी अपनी काशी को यूपी चुनाव में जीत का रिटर्न गिफ्ट भी देने जा रहे हैं. वाराणसी पहुंचकर सबसे पहले पीएम नरेंद्र मोदी एलटी कॉलेज पहुंचेंगे, जहां केंद्रीयकृत मिडडे मील भोजन रसोई का शुभारंभ करेंगे. ये रसोई अक्षय फाउंडेशन की ओर से अर्दली बाजार स्थित एलटी कॉलेज परिसर में स्थापित की गई है. यहां पीएम मोदी करीब बीस स्कूली बच्चों और शिक्षकों से बातचीत कर इस किचन के बारे में फीडबेक लेंगे और पूरे देश में विख्यात बनारस के शिक्षा मॉडल पर भी चर्चा करेंगे.

यह अत्याधुनिक किचन कई मायनों में अनूठा और खास है. यूं तो इस रसोई की क्षमता चार घंटे में एक लाख बच्चों के भोजन बनाने की है, लेकिन पीएम मोदी के हाथों लोकार्पित होने के बाद फिलहाल पहले चरण में 27000 बच्चों के लिए यहां मिडडे मील का भोजन पकाया जाएगा. इसकी खासियत का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि यहां एक घंटे में करीब चालीस हजार गरमागरम रोटियां बनकर तैयार हो जाएंगी, तो महज 45 मिनट में 130 किग्रा चावल पककर तैयार हो जाएगा. यही नहीं, करीब 1200 किग्रा दाल व सब्जी बनने में महज डेढ़ घंटे लगेंगे.

हर आइटम बनाने की लगी है मशीन
इस अत्याधुनिक मिडडे मील में खाने का हर आइटम बनाने की मशीन लगी है. मसलन, रोटी के लिए आटा गूंथने से लेकर चावल, दाल सब्जी धोने, मसाला पीसने और भोजन पकाने का पूरा काम मशीनों से होगा. पीएम मोदी के हाथों शुभारंभ के अगले दिन यानी आठ जुलाई से वाराणसी के सेवापुरी ब्लाक के 48 स्कूलों में इस रसोई से पके मिडडे मील भोजन की सप्लाई शुरू हो जाएगी.

Tags: Narendra Modi Varanasi Visit, Varanasi news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here