शिमला को मिली हेलीपोर्ट की सुविधा, CM जयराम ठाकुर ने कहा- जल्द शुरू होगी जॉय राइड

0
124


शिमला. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में अब हेलीपोर्ट की सुविधा मिलेगी. बुधवार को पहाड़ों की रानी शिमला में सीएम जयराम ठाकुर (Jairam Thakur) ने हेलीपोर्ट (Heliport) का लोकार्पण किया. 18 करोड़ की लागत से बने इस हेलीपोर्ट के निर्माण के लिए केन्द्र सरकार ने स्वदेश दर्शन कार्यक्रम (Swadesh Darshan Karyakram) के हिमालयन सर्किट (Himalayan circuit) के तहत 12.13 करोड़ रुपये और केन्द्र सरकार की उड़ान-2 योजना के तहत 6 करोड़ रुपये दिए हैं.

इस हेलीपोर्ट से न केवल प्रदेश में आने वाले पर्यटकों को सुविधा मिलेगी बल्कि आईजीएमसी के समीप होने से इसका उपयोग आपातकालीन सेवाओं में भी किया जा सकेगा. उन्होंने कहा कि केंद्र से इसका किराया कम करने की भी मांग की गई है.

जॉय राइड भी शुरू की जाएगी: जयराम ठाकुर

इस मौके पर सीएम जयराम ठाकुर ने बताया कि आने वाले समय में यहां जॉय राइड भी शुरू की जाएगी, जिससे पर्यटन के क्षेत्र में लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि तीन मंजिला इस हेलीपोर्ट में सभी प्रकार की आधुनिक सुविधाएं जैसे रिसेप्शन काउंटर, हेलीपोर्ट प्रबंधक कार्यालय, टिकट काउंटर और वीआईपी लाउंज आदि शामिल हैं. उन्होंने कहा कि हेलीपोर्ट में यात्रियों के आगमन के लिए पोराटा केबिन की सुविधा, 50 वाहनों के लिए पार्किंग, हेलीकॉप्टर के लिए डेक और सेफ्टी नेट भी हैं.

बद्दी, रामपुर और मंडी किया जा रहा है हेलीपोर्ट का निर्माण

ये हेलीपोर्ट 10.3 बीघा भूमि के क्षेत्र में फैला है और भिति चित्रों द्वारा इसका सौन्दर्यीकरण किया गया है. सीएम ने ये भी बताया कि केंद्र सरकार की उड़ान-2 योजना के तहत बद्दी, रामपुर और मंडी में भी हेलीपोर्ट का निर्माण किया जा रहा है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार केन्द्रीय पयर्टन और नागरिक उड्डयन मंत्रालय को रिकांगपिओ, चम्बा, डलहौजी, जंजैहली, ज्वालाजी आदि में नए हेलीपोर्ट के निर्माण के लिए शीघ्र प्रस्ताव भेजेगी जिससे इन क्षेत्रों में पयर्टन गतिविधियों को प्रोत्साहन मिलेगा.

प्रदेश में 64 हेलीपैड हैं और 38 नए  निर्माणाधीन

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में मुख्य पयर्टन क्षेत्रों से जुड़े राष्ट्रीय उच्च मार्गों की फोर लेनिंग के साथ-साथ हवाई यातायात सुविधा पर विशेष बल दिया जा रहा है. वर्तमान में प्रदेश में 64 हेलीपैड हैं और प्रदेश सरकार द्वारा 38 नए हेलीपैड का निर्माण कार्य किया जा रहा है.

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि हेलीपोर्ट और हेलीपैड निकट भविष्य में पयर्टन, कनेक्टीविटी और आपातकालीन परिपेक्ष्य से लाभकारी सिद्ध होंगे. उन्होंने कहा कि इससे राहत एवं बचाव कार्यों के दौरान और आपातकालीन स्थिति में रोगियों को बड़े अस्पतालों में ले जाने में भी सहायता मिलेगी.

आपके शहर से (शिमला)

हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश

Tags: CM Jairam Thakur, Shimla News



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here