श्रीकृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह विवाद: कोर्ट में लगीं 9 याचिकाएं, अलग-अलग तारीखों में होगी सुनवाई

0
26


मथुरा. श्रीकृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह विवाद और श्रीकृष्ण जन्मभूमि की 13.37 एकड़ भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराने को लेकर करीब 9 याचिकाएं कोर्ट में लगी हुई हैं. जिस पर न्यायालय अलग-अलग तारीखों पर सुनवाई कर रहा है, सभी मामले अभी न्यायालय में विचाराधीन हैं. 9 याचिकाओं में से अखिल भारत हिंदू महासभा के कोषाध्यक्ष दिनेश शर्मा द्वारा सिविल जज सीनियर डिवीजन की अदालत में श्री कृष्ण जन्मभूमि से जुड़ा बाद दायर किया हुआ है. बाद में शाही ईदगाह पर कोर्ट कमिशन नियुक्त किए जाने की मांग की गई है.

ग्रीष्म कालीन छुट्टियों से पहले लगाए गए इस प्रार्थना पत्र पर सिविल जज ने तारीख दी थी. सिविल जज के आदेश के खिलाफ प्रार्थी जिला जज की अदालत का दरवाजा खटखटाया था. लेकिन आगे ऑर्डर ना आने के कारण इसमें शुक्रवार को भी सुनवाई नहीं हो सकी.

ये भी पढ़ें… मथुरा श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद मामले में कोर्ट ने सुनी दलीलें, अब 11 जुलाई को होगी अगली सुनवाई

12 जुलाई को होगी रिवीजन एप्लीकेशन पर सुनवाई
जिला जज की अदालत ने अखिल भारत हिंदू महासभा के कोषाध्यक्ष दिनेश शर्मा की याचिका पर 12 जुलाई को सुनवाई की तारीख तय की है. अब न्यायालय 12 जुलाई को रिवीजन के तौर पर लगाई गई. इस एप्लीकेशन पर सुनवाई करेगा. उसके बाद ही तय होगा कि सिविल कोर्ट में याचिकाकर्ता द्वारा लगाई गई शाही ईदगाह पर कोर्ट कमिशन गठन करने की मांग कितनी सही कितनी गलत.

अब 11 जुलाई को होगी सुनवाई
बता दें कि उत्तर प्रदेश के मथुरा (Mathura) जिले में श्रीकृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह विवाद मामले में 11 जुलाई को सिविल जज सीनियर डिवीजन की अदालत में सुनवाई होगी.

दरअसल, 13.37 एकड़ भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराने को लेकर सिविल जज सीनियर डिविजन की अदालत में याचिकाकर्ता महेंद्र प्रताप सिंह की याचिका पर गुरुवार को सुनवाई हुई. हिंदू और मुस्लिम पक्ष के अधिवक्ताओं ने न्यायालय के सामने अपनी- अपनी दलीलें रखी. इस दौरान हिंदू पक्ष ने मुस्लिम पक्ष के सीपीसी 7/11 के तहत दायर किए प्रार्थना पत्र पर अपना ऑब्जेक्शन दाखिल किया. दोपहर करीब 1:30 बजे हिंदू पक्ष द्वारा मुस्लिम पक्ष के प्रार्थना पत्र पर अपना ऑब्जेक्शन दाखिल किया गया और इसकी एक कॉपी प्रतिवादी पक्ष यानी मुस्लिम पक्ष को दी गई.

Tags: Mathura Krishna Janmabhoomi Controversy, Mathura news, Sri Krishna Janmashtami



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here